दोस्तों इस आर्टिकल में मैं आपको online paise kamane ka tarika बताऊंगा जिसकी मदद से आप घर बैठे हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं और इसके लिए आपको घर से ही काम करना है। 

दोस्तों हर कोई चाहता है की वो बहुत सारे पैसे कमाए लेकिन हर कोई इस काम में सफल नहीं होता लेकिन आज का जमाना बदल गया है और पैसे कमाना पहले से आसान हो गया है और आप इंटरनेट से भी पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों अगर बात करें internet se paise kamane ke tarike के बारे में तो आपको बहुत सारे तरीके मिल जायेंगे लेकिन उनमे से ज्यादातर तरीके गलत होते हैं जो की आपका समय बर्बाद करते हैं और आपको कोई लाभ नहीं होता है और बाद में आप हार मान जाते हैं।

और क्या आपको पता है कि आपकी सबसे बड़ी गलती है। आपको कभी भी हारना नहीं है और अपने खाली समय में इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करते रहना है कि कैसे आप ऑनलाइन Paise kamane ka sabse aasan tarika ढूंढ सकते हैं जो आपको इंटरनेट से बहुत सारे पैसे कमाने में आपकी मदत कर सके। 

Online Paise Kamane Ke tarike In 2020

दोस्तों 2020 में Online paise kamane ke tarike बहुत सारे हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर तरीके आपको बेवकूफ बनाते हैं जिससे आपके पैसे के साथ -साथ समय का भी नुकसान होता है और और बाद में आपको लगता है की इंटरनेट से पैसे कमाना बहुत कठिन है।

और इसके बाद आप इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में सोचना बंद कर देते हैं।

दोस्तों इस बात का हमेशा ध्यान रखिये की पैसे कमाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। 
दोस्तों मैं आपको internet se paise kamane के कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

online paise kamane kaa tarika

#1 Facebook

दोस्तों  फेसबुक इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है जिसकी मदद से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। 
दोस्तों फेसबुक से पैसे कमाने के दो सबसे महत्वपूर्ण तरीके हैं पहला तो तरीका वो है जिसमें आपको फेसबुक से ही पैसे मिलते हैं और दुसरे तरीके में आप फेसबुक का उपयोग पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं।
दोस्तों अगर बात करें पहले तरीके की तो इसमें आपको फेसबुक पैसे देता है जिसमें आपको सबसे पहले एक फेसबुक पेज बनाना पड़ता है और आपको उसमें वीडियो शेयर करने पर जब आपके वीडियो में एड्स आते हैं तो आपको उन एड्स के पैसे मिलते हैं और अगर आपका वीडियो वायरल हो जाता है तो आप बड़ी ही आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं।
फेसबुक से पैसे कमाने के दुसरे तरीके में भी आपके पास फेसबुक पेज होना जरूरी है जिसकी मदद से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं और इसके लिए आपको अपने पेज पर बहुत सारे लाइक्स लाना होगा और उस पर अपनी वेबसाइट के links और एफिलिएट मार्केटिंग के links शेयर करना होगा जिससे आप बहुत सारा पैसे कमा सकते हैं। 
दोस्तों मैंने Facebook se paise kaise kamanye पर एक बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है जिसे पढ़ने के बाद आपको फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

#2 You tube

youtube ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है। यूट्यूब से लाखों लोग बहुत सारा पैसा कमा रहे है और आप भी बड़ी ही आसानी से यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर वीडियो डालना होगा जिससे आपके वीडियो पर एड्स आएंगे जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते है। 

ध्यान रहे की यूट्यूब पर आपको खुद के वीडियो या फिर खुद से बनाये हुए वीडियो ही डालना है क्युकी अगर आप यूट्यूब पर दूसरों के वीडियो डालेंगे तो यूट्यूब आपके वीडियो पर कॉपीराइट लगा देगा और आपका अकाउंट बंद हो जाएगा।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके वीडियो पर 4000 घंटो का व्यूज टाइम होना चाहिए और 1000 subscriber होने चाहिए इसके बाद ही आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं जिसके बाद जब भी आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करेंगे तो आपको उसके बहुत सारे पैसे कमाने का मौका मिल सकता है।

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन पैसे कामना चाहते हैं तो उसमे सबसे अच्छा तरीका यूट्यूब हो सकता है और यहाँ पर आप लाखों रूपए हर महीने कमा सकते हैं और आज कल बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।


#3 Tik tok

आज कल एक नया app आया है tik tok, जहाँ से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं और बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो की tik tok se पैसे कमा रहे हैं और तो और उन्हें बॉलीवुड में भी काम करने का मौका मिल चूका है।

दोस्तों अगर आप भी tik tok से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपना अकाउंट टिक टोक में जरूर बनाये।

दोस्तों टोक टोक से आप तीन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं 

  • लाइव स्ट्रीम 
  • ब्रांड डील 
  • प्रोडक्ट merchandise 
लेकिन इन सभी तरीको को करने के लिए आपके पास टिक टोक अकाउंट होना चाहिए जिस पर बहुत ज्यादा followers फोन चाहिए क्युकी आपके अकाउंट में जितने ज्यादा followers होंगे आप उतने ही अधिक पैसे कमा सकते हैं। 

दोस्तों टिक टोक से पैसे कमाने को लेकर मैंने एक आर्टिकल Tik tok se paise kaise kamaye लिखा है जिसको पढ़ने के बाद आपको टिक टोक से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

इसके अलावा जब आपके बहुत ज्यादा followers हो जायेंगे तो लोग आपको videos और गानो को प्रमोट करने के लिए भी पैसे देंगे।


#4 Blogging

blogging इंटरनेट से पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का तरीका जिसे आप website se paise kamane ka tarika भी बोल सकते हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि Blogging से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट बनानी पड़ेगी जिसमें आप blog लिखेंगे और जहाँ से आप पैसे कमा पाएंगे। 

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना विषय चुनना होगा की आप किस विषय पर ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं जैसे की अगर आपको food के बारे में बात करना अच्छा लगता है तो आप अपने ब्लॉग पर फ़ूड के बारे में लिख सकते हैं इसके अलावा अगर आपको मोबाइल के बारे में जानने का शौक है तो आप मोबाइल के बारे में लिख सकते हैं।

Online paise kamane ka taika


ब्लॉग्गिंग वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको प्लेटफार्म चुनना होता है की आप कहा पर वेबसाइट बनाना चाहते हैं। 

ब्लॉग्गिंग के लिए दो प्लेटफार्म बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हैं जैसे ब्लॉगर और वर्डप्रेस और ज्यादातर ब्लोग्गेर्स इन्ही प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बनाते हैं और अर्निंग करते हैं और आप भी इन पर जाकर ब्लॉग बना सकते हैं।

अगर बात करें इन दोनों प्लेटफार्म की तो इनमें से ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफार्म है जहाँ पर आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं और वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। 

दोस्तों अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा की आप पहले ब्लॉगर से ही शुरुआत करें क्युकी ब्लॉग्गिंग के जल्दी सफलता कम ही लोगों को मिलती है इसलिए पहले आपको सीखना पड़ेगा उसके बाद ही आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हैं क्युकी यहाँ पर बहुत कम्पटीशन हैं। 

 दोस्तों मैंने एक आर्टिकल लिखा है जिसमें मैंने बताया है की Blogging se paise kaise kamaye जिसमे आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।


#5 Event Blogging

दोस्तों वैसे तो इवेंट ब्लॉग्गिंग ब्लॉग्गिंग के ही अंदर आता है लेकिन इसकी मदद एक दिन या फिर कुछ हप्तों तक ही ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

इवेंट ब्लॉग्गिंग आप किसी भी इवेंट पर कर सकते हैं जिस पर आपको लगता हो की आने वाले समय में इस पर बहुत ज्यादा सर्च हो सकते हैं ऐसे टॉपिक्स पर आप ब्लॉग बनाकर और उसे इंटरनेट पर वायरल करके बहुत सारा पैसे केवल एक या दो दिन में ही कमा सकते हैं।

दोस्तों इवेंट ब्लॉग्गिंग पर मैंने एक बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है जिसको पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह से पता चल जायेगा कि Event Blogging kya hai और आपके सारे प्रश्नो का उत्तर मिल जायेगा जैसे की इवेंट blogging क्या है और इसे कैसे करते हैं।

#6 Whatsapp

दोस्तों Whatsapp से आप बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं और मैंने इस पर एक आर्टिकल भी लिख रखा है जिस पर मैंने बताया है कि whatsapp se paise kaise kamaye जिसमें मैंने बताया था की आप whatsapp group से पैसे कैसे कमा सकते हैं। 

इसके अलावा मैंने आपको ये भी बताया है की whatsapp से आप affiliate मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं और भी कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप whatsapp से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप हमारा आर्टिकल whatsapp से पैसे कमाने के तरीके को जरूर पढ़ें। 

#7 Dream 11

 ड्रीम 11 ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है और आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए आपको ड्रीम 11 का मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा उसके बाद आपको अपनी क्रिकेट या फिर किसी और game की ड्रीम 11 टीम बनानी होगी जिसके बाद अगर मैच में आपकी ड्रीम 11 की team अच्छा खेलती है तो आप कुछ ही घंटों में लाखों रुपये कमा सकते हैं.

ड्रीम 11 एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिसकी मदद से आप अच्छे खासे पैसे कम सकते हैं.

ड्रीम 11 से पैसे कमाने के लिए आपको उस गेम का knowledge होना चाहिए क्युकी अगर आपको गेम का knowledge नहीं होगा तो आप हार जायेंगे इसलिये केवल उसी गेम में पैसे लगायें जिस गेम के बारे में आपको पता हो नहीं तो आप हर जायेंगे और कहेंगे की ये फर्जी है.

दोस्तों मैंने एक article लिखा है जिसमें मैंने बताया है की dream11 se paise kaise kamaye तो आप इसे पूरा पढ़ें जिससे आपको ड्रीम 11 के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

#8 फ्रीलांसिंग (Fiverr & upwork)

Fiverr और upwork दोनों फ्री लैंसिंग वेबसाइट हैं जहाँ par आपको दूसरों का काम करने par पैसे मिलते हैं. यहाँ पर आप किसी काम को करने का 5 डॉलर से 100 डॉलर तक आसानी से कमा सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी है.

Freelancing online पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है इससे आप बड़ी ही आसानी से पैसे कम सकते हैं लेकिन आपके पास स्किल्स होनी चाहिए नहीं तो आपको काम नहीं मिलेगा और अगर काम मिल भी जाता है तो केवल एक दो बार ही मिलेगा उसके बाद अगर आप अच्छे से काम नहीं कर पाएंगे तो आपको दोबारा कोई काम नहीं मिलेगा और आप ब्लैकलिस्ट हो जायेंगे.

fiverr में आपको गिग बनाना पड़ता है जो कम से कम 5 डॉलर की होती है और आप अपने काम के हिसाब से इसका price भी बढ़ा सकते हैं. इसके बाद जब कोई आपको hire करता है तो पहले उसे fiverr में पैसे डिपाजिट करने पड़ते हैं.

जिससे जब आप उस आदमी का काम ख़त्म कर देते हैं तो आपको आपके पैसे आपके fiverr अकाउंट में आ जाते हैं जिसे आप paypal के माध्यम से अपने अकाउंट में दाल सकते हैं लेकिन जब आपके अकाउंट में $50 हो जायेंगे तभी आप पैसे निकल पाएंगे.



दोस्तों fiverr और upwork की तरह और भी कई फ्रीलांसिंग job प्रोवाइडर वेबसाइट है जहाँ से आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन ये दोनों वेबसाइट पूरे वर्ल्ड में काम करती है जिससे आपको विदेश के भी लोग hire करते हैं जिससे आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

# 9 Photo selling

फोटो selling ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप अपनी फोटोज को ऑनलाइन बेंचकर बहुत सारा पैसा कम सकते हैं.

ऑनलाइन फोटो बेंचने की लिए बहुत सारी वेबसाइट हैं हैं लेकिन मैं आपको एक वेबसाइट बताने वाला हूँ जहाँ par आप अपनी फोटो को बेंचकर पैसे कम सकते है.

दोस्तों shutterstock एक वेबसाइट है जहाँ par आप ऑनलाइन अपनी फोटो को बेंचकर पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए आपको इसकी वेबसाइट par जाकर अकाउंट बनाना होगा और अपनी फोटो को अपलोड करके price सेट करना होगा.

दोस्तों प्रतिदिन लाखों लोग प्रतिदिन shutterstock से photos खरीदते हैं और अगर कोई आपकी photos खरीदता है तो आपको काफी मुनाफा हो सकता है.

# 10 article writing

article writing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है इसके लिए आपको कई वेबसाइट मिल जाएँगी जहाँ par आपको article लिखने के भी पैसे मिलते हैं या फिर आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट में भी article writing के लिए गिग डाल सकते हैं.

दोस्तों article writing par पैसे देने वाली बहुत सारी वेबसाइट हैं जहाँ से आपको article लिखने par पैसे मिलते हैं उन्ही में से एक वेबसाइट है linkable जहाँ par आप अपने article लिखकर पैसे कमा सकते हैं. 

लेकिन इस वेबसाइट par लिखना थोड़ा कठिन है इसके अलावा आप cracked वेबसाइट par अपना अकाउंट बना सकते हैं.

# 11 एफिलिएट मार्केटिंग

दोस्तो एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे आप लाखों रुपये कमा सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग आप किसी भी प्रोडक्ट selling वेबसाइट के साथ कर सकते हैं जिसमे आपको अपना लिंक शेयर करना होगा,

और जब भी कोई आपकी लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसके कमीशन के रूप में पैसे मिलेंगे और इसकी कोई भी लिमिट नहीं है क्युकी आपकी लिंक से जितने ज्यादा लोग फ़ोन खरीदेंगे आपको उतने ही पैसे मिलेंगे.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप फ्लिप्कार्ट और अमेज़न जैसी वेबसाइट को चुनें जो आपको समय par पैसे देती हैं और कमीशन भी अच्छा देती हैं.

अगर आपको किसी भी कंपनी को प्रोडक्ट को सेल करके पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको उस कंपनी के नाम के बाद एफिलिएट लगाकर गूगल में search करना होगा जैसे Amazon Affiliate.

इसके बाद आपको उस वेबसाइट par जाकर अपने आपको उस वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा और उसके बाद आपको जो भी प्रोडक्ट बेंचना हो उसका एफिलिएट लिंक लेकर उसे शेयर करना है और अगर कोई आपकी लिंक से आपका प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसका कमीशन मिलता है.

Online paise kamane ke fayade

दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने के कई लाभ हैं जैसे की अगर आप ऑनलाइन काम करते हैं तो आपको पैसे लगाने की जरुरत नहीं होती है.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अगर आपसे कोई पैसे मागता है तो बिल्कुल भी पैसे न दें क्युकि ये आपके साथ धोखा है.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप घर से काम कर सकते है और इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की जरुरत नहीं है.

ऑनलाइन पैसे कमाने में पैसे की कोई लिमिट नहीं है और आप इसमें कितना भी पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के नुकसान

ऑनलाइन पैसे कमाने के फायदे के साथ बहुत सारे नुकसान है और तो और फायदे से ज्यादा नुकसान है और आज हम आपको उन्ही नुकसान के बारे में बताने वाले हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बड़ा नुकसान यही है की यहाँ par आपको बहुत सारी वेबसाइट मिलेंगी जो दावा करती है आप प्रतिदिन 1000 रुपये तक कमा सकते हैं और आपसे रजिस्ट्रेशन फीस चार्ज करती है जो कि बिल्कुल ही फेक होता है और अगर आप उसके जाल में फंस जाते हैं तो आपको बहुत सारे पैसे का नुकसान हो सकता है इसलिये सावधान रहें.

जब आप ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर देते हैं तो आपका घर से निकलना कम हो जाता है जो आपको सेहत को नुकसान पहुचता है इसलिये जब आपकी ऑनलाइन कमाई शुरू हो जाय तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी सेहत सही रहे और आप वर्कआउट करते रहें.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जरुरी चीजें

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कुछ जरुरी चीजें हैं जिनके बारे में आपको ध्यान रखना चाहिए  और इन चीजों की जरुरत आपको पड़ेगी.

वैसे तो ये सभी चीजें आपके पास जरूर ही होंगी लेकिन फिर भी एक बार आप उन चीजों के बारे में जान लें की शायद कोई चीज आपसे छूट तो नहीं रही.

Laptop

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी चीज है लैपटॉप. क्युकी अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है तो आपको कुछ जगह पर दिक्कत हो सकती है जैसे की अगर आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो तो उसके लिए आपको laptop की जरूरत पड़ेगी

इसके अलावा जब आप youtube विडियो बनाते है तो विडियो एडिटिंग के लिए आपको लैपटॉप की जरुरत पड़ेगी क्युकी बिना लैपटॉप के आप अच्छी विडियो एडिटिंग नहीं कर सकते हैं. 

Mobile

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप मोबाइल का भी उपयोग कर सकते हैं और बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं और आप भी ये कर सकते हैं.

मोबाइल से पैसे कमाने के लये सबसे अच्छा तरीका है टिक टोक और अगर आप जानना चाहते हैं कि tik tok se paise kaise kamaye तो आप हमारा ये article जरूर पढ़े जहाँ par मैंने आपको tik tok से पैसे कमाने के सभी तरीके बताये हैं.

Internet connection

इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा इन्टरनेट connection होना चाहिए जिससे आपको इन्टरनेट डाटा की कोई कमी न हो.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लये सबसे जरूरी चीज है इन्टरनेट इसलिये आप एक अच्छा इन्टरनेट connection जरूर ले जिससे आपको विडियो अपलोड करने और नेट चलाने में कोई दिक्कत न हो.

Final analysis

ऑनलाइन पैसा कमाना जितना सरल लगता है उतना है नहीं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको बहुत मेहनत की जरुरत है जो की लगातार करनी होती है तभी जाकर आपको सफलता मिल सकती है.

इन्टरनेट par बहुत सारी ऐसी कंपनी हैं जो फेंक हैं इसलिये आप इस बात का ध्यान रखें की कोई आपको बेवकूफ न  बना पाए और न ही आप किसी को पैसे दें.

इसे भी पढ़ें: instagram par followers kaise badhaye

Post a Comment

नया पेज पुराने