Dream 11 kya hai: Dream 11 एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन है जहाँ पर आप बहुत जल्दी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं वो भी अपने ज्ञान के दम पर इस आर्टिकल में हमने ड्रीम 11 के बारे में पूरी जानकारी दे दी है जिससे आपको पता चल जायेगा कि Dream 11 kya hai? और dream 11 kaise khele?

Dream 11 क्या है?

Dream 11 kya hai

अगर बात करें कि Dream 11क्या है? तो यह एक Fantasy Sports प्लेटफार्म है जहाँ पर आप प्रतिदिन घर बैठे अपने ज्ञान और दिमाक का उपयोग करके अपनी dream 11 टीम बनाकर लाखों रूपए कमा सकते हैं। 

dream 11 की शुरुआत 2008 में हुई थी लेकिन शुरुआत में यह इतना पॉपुलर नहीं था लेकिन 2015 के बाद से यह बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया।इसका Advertisement महेंद्र सिंह धोनी करते हैं साथ ही इसने पिछले वर्ल्ड कप में स्पोंसर किया था।

Dream 11 से आप बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको उस खेल का पूरा ज्ञान होना चाहिए जिसमें आप पैसे लगाना चाहते हैं। आपको खेल और खिलाडियों के बारे में जितना ज्यादा पता रहेगा आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Dream 11 कैसे खेलें

Dream 11 खेलने के लिए आपको सबसे पहले App डाउनलोड करना होगा या फिर आप वेबसाइट पर जाकर भी रजिस्टर करना होगा उसके बाद आपको उस दिन होने वाले जिस भी मैच में पैसे लगाने हैं उस मैच को सेलेक्ट करें और अपनी dream 11 टीम चुनें। ड्रीम 11 टीम आपको दोनों टीमों के खिलाडियों में से चुनना होगा, उसके बाद आपको Captain और Vice Captain चुनना होगा और अगर मैच में आपकी टीम अच्छा खेलती है तो आप बहुत सारे पैसे जीत सकते हैं नीचे आपको ड्रीम 11 कैसे खेलना है उसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

Dream 11 me register kaise kare

Dream 11 में रजिस्टर करने के दो तरीके हैं इसमें पहला तरीका है कि आप ड्रीम 11 की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। और दूसरा तरीका है की आप app डाउनलोड कर लें जो की आप ड्रीम 11 की वेबसाइट से जाकर हैं।

dream 11 kaise khele


वेबसाइट पर रजिस्टर करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर और ईमेल id होनी चाहिए इसके अलावा आप फेसबुक और gmail के माध्यम से भी अपने आपको रजिस्टर कर सकते हैं और अगर आपके पास कोई रेफरल कोड है तो उसे भी डाल सकते हैं जिससे आपको ड्रीम 11 खेलने के पैसे मिल सकते हैं। रेफेरल का कपैसा लेने के लिए आपको App डाउनलोड करना पड़ेगा।

Dream 11 kaise khele

रजिस्टर करने के बाद आपको होम पेज पर होने वाले मैच की जानकारी मिलेगी जहाँ पर आप जिस भी मैच में पैसे लगाना चाहते हैं उसे select करना है। यहाँ पर आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी कि dream 11 में टीम कैसे बनायें। 

मैच सेलेक्ट करने के बाद आपको अपनी ड्रीम 11 टीम बनानी है जिसमे दोनों ही टीमों के खिलाडियों को चुनना पड़ेगा, इसके लिए आपके पास 100 क्रेडिट होंगे इसके अंदर ही आपको 11 खिलाड़ियों को चुनना होगा। खिलाडियों को चुनने के बाद आपको create Team par click करना होगा।

Create टीम पर क्लिक करने के बाद आपको कप्तान और उप कप्तान को चुनना होगा। कप्तान और उप कप्तान उन्हें चुने जो आपके हिसाब से उस दिन सबसे अच्छा खेलने वाले हैं और अगर आपका चुनाव सही हो जाता है तो आपके पैसे जीते की सम्भावना बढ़ जाएगी। इसके बाद आप सेव टीम पर क्लिक करें।


dream 11 kaise khele


इसके बाद आप ज्वाइन कांटेस्ट वाले पेज पर पहुंच जायेंगे जहा पर आप अपने हिसाब से पैसे लगा सकते हैं और अगर आपके खिलाडी अच्छा खेलते हैं तो आप बहुत सरे पैसे जीत सकते हैं।

Dream 11 Tips

ड्रीम 11 में पैसे तो बहुत सारे लोग लगते हैं लेकिन उनमें से कुछ लोग ही जीत पाते हैं और अगर बात करें कि ऐसा क्यों होता है तो इसका सबसे बड़ा कारन है ज्ञान और जानकारी की कमी क्युकी ज्यादा तर लोग पैसे कमाने के बारे में सोचते है और ज्ञान के बारे में कम सोचते हैं लेकिन अगर आपको ज्ञान हो जायेगा तो आप बड़ी ही आसानी से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए अगर नीचे दी गयी tips तो follow करेंगे तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

1. मैच से पहले खिलाडियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें उस मैच में कौन-कौन से खिलाडी खेल रहे हैं क्युकि अगर आपका चुना हुआ कोई भी खिलाड़ी उस दिन मैच नहीं खेलता तो आपको जीरो पॉइंट मिलेंगे जो की आपके हारने का कारण हो सकता है।
2. जो खिलाडी सबसे ज्यादा रन या विकेट ले रहें हो उन्ही को चुनें क्युकि इससे आपके जीतने की संभावना बढ़ जाएगी।
3. अगर आप नए हैं तो कम लोगों वाले लीग में पैसे लगाएं।

Dream 11 se account me paise kaise transfer kare

जब आप ड्रीम 11 में पैसे जीत जाते हैं तो आपको पैसे निकालने की बहुत जल्दी रहती है लेकिन अगर आप ये नहीं जानते कि dream 11 अकाउंट से अपने बैंक में पैसे कैसे ट्रांसफर करें तो मैं आपको बता दूँ की ड्रीम 11 से पैसे ट्रांसफर करने के कुछ नियम हैं जो इस प्रकार हैं-

1. आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए।
2. आपके ड्रीम 11 अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए।
3. आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
4. आपने कम से कम 200 रुपये जीते हों क्यूंकि आप 200 से कम ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। 

अगर आप इन सारे नियमों को मान रहे होंगे तो आप Dream 11 account से पैसे ट्रांसफर करने के लिए my account में जाकर अप्लाई कर सकते हैं और हाँ एक बात का ध्यान जरूर रखें की आप के winning amount को की अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।


dream 11 kya hai


बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड होना चाहिए और अगर आपके ये सभी चीजें हैं तो बड़ी ही आसानी से आप बैंक में पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे जो आपके अकाउंट के verify होने के दो तीन दिन बाद अकाउंट में आ जायेंगे।

Dream 11 cricket rules and Point system

1. जिसे आप कप्तान सेलेक्ट करते हैं उसके पॉइंट दोगुना हो जाता है।
2. Vice Captain के points 1.5 गुना हो जाता है।
3. Batsman 1 रन बनाता है तो उसे 0.5 points मिलते हैं।
4. बॉलर को एक विकेट लेने पर 10 पॉइंट मिलते हैं।
5. अगर कोई प्लेयर कैच करता है तो उसे 4 पॉइंट मिलते हैं।
6. चौका मारने पर एक पॉइंट एक्स्ट्रा मिलते हैं।
7. छक्का मारने पर एक पॉइंट एक्स्ट्रा मिलते हैं।


ड्रीम 11 के द्वारा समय समय पर इन पॉइंट्स सिस्टम में बदलाव किये जाते रहे हैं जिसे आप ड्रीम 11 की वेबसाइट पर देख सकते हैं। 

Dream 11 सही है या गलत

बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आता है कि Dream 11 सही है या फिर गलत क्युकि बहुत सारे लोग इसे जुआ समझते हैं, तो मैं आपको ये बात बता दूँ की ड्रीम 11 का प्रचार महेंद्र सिंह धोनी करते हैं और इसके प्रचार में हम देखते हैं की बार - बार कहा जाता है "खेलो दिमाक से" मतलब की आपको ड्रीम 11 खेलने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करना है और अपने क्रिकेट के ज्ञान या फिर किसी दुसरे गेम के ज्ञान को दिखाना है और ये साबित करना है कि आपको उस खेल और खिलाड़ियों के बारे में कितना पता है।

लेकिन अगर आपको खेल के बारे में कोई ज्ञान नहीं है और आप बिना सोचे समझे बहुत सारा पैसा लगाएंगे तो आप अवश्य ही हारेंगे और ये आपके लिए जुआ ही होगा लेकिन इसके लिए आप ड्रीम 11 को दोषी नहीं ठहरा सकते क्युकी अगर आपको खेल के बारे में पता नहीं था और फिर भी आपने पैसे लगाए हैंतो ये आपकी गलती है इसमें ड्रीम 11 कुछ नहीं कर सकता।
इसे भी पढ़ें- टिक टॉक से पैसे कैसे कमाएं

Post a Comment

नया पेज पुराने