Whatsapp se paise kaise kamaye: अगर आप Whatsapp से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में मैं आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताऊंगा जिससे आप जानेंगे कि Whatsapp se paise kaise kamaye.

दोस्तों वैसे तो Whatsapp का Facebook, Youtube और Tik Tok की तरह कोई भी Official तरीका नहीं है जिनका उपयोग करके आप आप पैसे कमा सकते हैं।

जैसा की आप जानते हैं की Facebook, Youtube और Tik Tok पर आपको वीडियो बनाकर डालने से जब आपके वीडियो पर Advertisement आती है तो आपको उसके पैसे मिलते हैं लेकिन Whatsapp पर न तो कोई Advertisement आती है न तो कोई और Official तरीका है जिसका उपयोग करके आप Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन Digital Marketing की दुनिया में कुछ भी असंम्भव नहीं है अगर आप whatsapp से पैसे कमाना चाहते हैं तो मैं आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताऊंगा जन्हें मैं खुद उपयोग करता हूँ और जिनका उपयोग करके मैं हजारों रूपए कमाता हूँ। 

Whatsapp क्या है (what is whatsapp in hindi)

Whatsapp एक ऐसा फ्री Messaging App है जिसकी मदद से आप फ्री में किसी को भी Message भेज हैं और आप मैसेज के साथ - साथ आप Photo, Video, Songs भी भेज सकते हैं इसके अलावा आप बड़ी ही आसानी से फ्री में कई लोगों को एक साथ ग्रुप बनाकर Message भेज सकते हैं। इसके अलावा आप Video Call भी कर सकते हैं।

2009 में इसे Yahoo Company के दो employee के द्वारा design किया गया था जिनका नाम Brian Acton और Jan Koum है। जब इन दोनों ने फेसबुक पर जॉन Interview दिया था तो फेसबुक ने इन्हें रिजेक्ट कर दिया था बाद में फरवरी 2014 में Facebook ने Whatsapp को 19.3 Billion US Dollar में खरीदा। 

Whatsapp se paise kamane ka tarika

दोस्तों आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास Smartphone है और उसके पास whatsapp नहीं है, क्युकि ये इतना Popular App है कि अगर आपके पास ये App नहीं है तो आपके आस पास के लोग आपको बोल - बोल कर App डाउनलोड करवा देंगे। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनका उपयोग करके आप बड़ी ही आसानी से जान सकते हैं कि Whatsapp se paise kaise kamaye.

Whatsapp se paise kaise kamaye

दोस्तों अब मैं आपको whatsapp से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताऊंगा जो बिल्कुल ही Legal हैं क्युकि मैं आपको किसी भी गलत तरीकों के बारे में नहीं बताऊंगा जिनकी वजह से आपको पैसे, Time या किसी भी और तरह का कोई भी नुकसान न हो और आप बड़ी ही आसानी से सही तरीके से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपको Whatsapp से पैसे कमाने हैं तो आपको तीन चीजों की जरूरत सबसे ज्यादा पड़ेगी और वो हैं 
  • Smartphone
  • Internet Connection 
  • Whatsapp Groups 
अब अगर बात करें इन तीनों चीजों की उपलब्धता की तो आजकल Smartphone और Internet Connection  बहुत ही आम बात है क्युकि Jio के आने के बाद देश में अगर सबसे सस्ती चीज चीज कुछ है तो वो है इंटरनेट।

तो मैं समझता हूँ आपके पास दो चीजें तो हैं अब बात करते हैं तीसरी चीज जो है Whatsapp Groups. आपके पास है तो ये भी लेकिन बहुत ही काम मात्रा में होगा और वो भी आपके दोस्तों या फिर Family का ग्रुप होगा। 

लेकिन इससे आपका कुछ भी नहीं होगा अगर आप whatsapp से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास बहुत सारे contect Number और बहुत सारे Whatsapp ग्रुप होने चाहिए क्युकि आपके पास जितने ज्यादा whatsapp groups और Contact Details होंगे आपके पैसे कमाने के Chances उतने ही ज्यादा होंगे। 
इसे भी पढ़ें - Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye

Whatsapp Groups से पैसे कैसे कमाएं 

Whatsapp से पैसे कमाने की बात करें तो आप केवल Whatsapp Groups से पैसे कमा सकते हैं। Whatsapp  में Whatsapp Group ही एक ऐसा स्थान है जहाँ पर एक साथ कई लोगों को अपना Message भेज सकते हैं।

Whatsapp के एक Group में कुल 256 Members हो सकते हैं और इन्ही Whatsapp Group का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं। 

Whatsapp पर ग्रुप बनाने के लिए आपको search Bar के बगल में तीन डॉट पर क्लिक करें उसके बाद new group पर क्लिक करें और अपने Friends और Contact Numbers को जोड़ें और अपने ग्रुप का नाम दें और बस आपका Group तैयार हो गया। 

आपके पास जितने ज्यादा Whatsapp group और Members होंगे, आपके पैसे कमाने के उतने ज्यादा ही Chances होते हैं। इसलिए जितना हो सके उतने groups बनायें और नए लोगों को जोड़ें।

यहाँ पर आपको थोड़ा Patience की जरूरत होगी क्युकि Whatsapp Group में लोगों को जोड़ना थोड़ा कठिन काम हो जाता है और यह एक दिन में संभव नहीं है। इसके लिए आप प्रतिदिन मेहनत की जरूरत है आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे आपको सफलता उतनी ही जल्दी मिलेगी। 

Whatsapp Groups, Whatsapp से पैसे कमाने के लिए पहला step हैऔर इसके लिए आपको बहुत मेहनत की जरूरत होगी। आप अपने Whatsapp Group पर अगर लोगों के उपयोग की चीजें शेयर करेंगे तभी वो लोग आपके ग्रुप से जुड़े रहेंगे अन्यथा वो आपका Group छोड़ देंगे जिससे आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो जाएगी।

इसलिए आप अपने group पर Valuable पोस्ट शेयर करें जिससे वो लोग आपके Group को छोड़ें और आपके Valuable Content पर Click करें। 

Link Shortening

Link Shortening Whatsapp से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है क्युकि इससे लोगों को पता भी नहीं चलता है की आपको इसके पैसे भी मिल सकते हैं।

इसमें आपको पॉपुलर वेबसाइट के लिंक को शार्ट करना है। जिसके लिए आप लिंक Shortening Services का इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत सारी ऐसी Websites हैं जिनका  उपयोग करके आप Link Short करके पैसे कमा सकते हैं। 

Link Shortening से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले उस वेबसाइट को Choose करना पड़ेगा जिसकी मदद से आप Link शार्ट करना चाहते हैं क्युकि इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट हैं जिनका उपयोग करके आप Link Shortening के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर वेबसाइट Fake होती हैं इसलिए वेबसाइट का उपयोग करने से पहले ये Choose कर लें कि आपके लिए कौन सी वेबसाइट सही रहेगी।

इसके लिए आपको उस वेबसाइट का Background चेक करना पड़ेगा साथ ही आप वेबसाइट के पेमेंट ऑप्शन के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लें।

इस जानकारी को प्राप्त कर लेने के बाद आप अपना अकाउंट उस वेबसाइट में खोलें और Link Short करके खूब सारा पैसा कमाएं। नीचे मैं आपको कुछ Website का नाम बता रहा हूँ जहां पर आप अपना अकाउंट खोल सकते हैं लेकिन इनके अलावा भी बहुत सारी वेबसाइट हैं जहाँ पर आप अपना अकाउंट खोल सकते हैं लेकिन ये सब केवल आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस वेबसाइट में अकाउंट खोलते हैं। 
URL Shortener Website List 
  • linkbuks.com
  • short.am
  • adf.ly
  • shorte.st
  • linkshrink.net
ये सभी वेबसाइट link शोर्टनिंग की सर्विस उपलब्ध कराती हैं और आप इनका उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं।
लिंक शार्ट करने के बाद उन लिंक्स को आपको अपने Whatsapp Groups में शेयर करना है और जब आपके ग्रुप मेंबर आपके लिंक्स पर क्लिक करेंगे तो आप आपको उनके हर click के पैसे मिलेंगे। 

PPD Network 

Whatsapp से पैसे कमाने का यह एक अच्छा तरीका है इसमें आपके group Members को भी पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती है और जाने अनजाने में शायद आपने भी इसका उपयोग किया होगा जिसकी वजह से किसी ने पैसे कमाए होंगे।

दोस्तों PPD Network का मतलब होता है Pay Per Download Network. यहाँ पर आपको कोई File Download के पैसे मिलते हैं।

जो File आप इन वेबसाइट पर अपलोड करेंगे जब उन files को कोई download करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे। अगर आप उन links को अपने Whatsapp group पर भेजेंगे तो जब लोग उन्हें डाउनलोड करेंगे तो आपको उसके पैसे मिलेंगे।

आप इस वेबसाइट पर कोई भी Pdf, Songs, video कुछ भी डालकर पैसे कमा सकते हैं। ध्यान रहे की आप सही वेबसाइट का चुनाव करें। नीचे मैं आपको कुछ वेबसाइट के नाम बता रहा हूँ जिनकी मदद से आप यह काम शुरू कर सकते हैं।
ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके 

PPD Network Website List
  • sharecash
  • openload
  • filebuks

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing Whatsapp से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है लेकिन इसमें पैसे कमाने के chances उतने ज्यादा नहीं होते हैं क्युकी आपको यहाँ पर Product बेंचना पड़ता है 

और जब आप अपने ग्रुप में ऐसी चीजें डालते हैं तो लोग ग्रुप भी छोड़ देते हैं लेकिन अगर आप इस काम को सही तरीके से करते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing में आपको किसी दूसरी वेबसाइट के products बेंचने पड़ते हैं जिनके बदले में आपको उन वेबसाइट के माध्यम से कमीशन मिलता है जो कि उस प्रोडक्ट के प्राइस का 15 प्रतिशत तक हो सकता है।

नीचे मैं आपको कुछ Affiliate Marketing Website के बारे में बता रहा हूँ जिनकी मदद से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। 
  • Flipkart
  • Amazon
  • Paytm Affiliate
  • Shopclues
  • Snapdeal etc.

App Promotion

whatsapp se paise kamane ka best tarika hai  App Promotionऔर इसे आज कल हर कोई करता है और सभी ने इससे जरूर पैसे कमाए होंगे।

इसमें जब आप किसी App को अपने whatsapp Group में शेयर करते हैं और आपके लिंक के माध्यम से अगर कोई उस आप को डाउनलोड करता है तो आपको इसके पैसे मिलते हैं।

जैसा कि आपने भी कभी न कभी app शेयर करके पैसे कमाए होंगे इसमें आपको हर डाउनलोड पर 20 रुपये से लेकर 200 रुपये तक मिलते हैं।

इसके कुछ उदाहरण आप समझ सकते हैं जो की Google Pay, Phone Pay, Amazon Pay  हैं और आपको हर डाउनलोड का पैसा आपके कहते में तुरंत आ जाता है। अगर आप सही तरीके से इस काम को करें तो आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

Final Analysis 

दोस्तों वैसे तो और भी बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं लेकिन जो भी तरीके मैंने आपको बताये हैं वो ही सही तरीके हैं और इन तरीको में आपको नुकसान नहीं होगा क्युकि market में बहुत सारे ऐसे App और वेबसाइट हैं जो आपको Whatsapp से पैसे कमाने के लिए ऑफर करेंगे और उनमें से 90 प्रतिशत fake होते हैं। 

दोस्तों इन तरीकों के अलावा अगर और भी तरीके मुझे मिलते हैं तो आपको उन तरीकों के बार्रे में इसी ब्लॉग पर जानकारी मिल जाएगी इसलिए आप इस ब्लॉग की सदस्यता जरूर लें जिससे अगर मैं अगर पैसे कमाने के बारे में कुछ भी शेयर करूँ तो आपको आपके मेल पर उसकी जानकारी मिल जाये।

दोस्तों आप से अनुरोध है की इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे उन्हें भी Whatsapp से पैसे कमाने के बारे में जानकारी मिल सके। 
इसे भी पढ़ें -

Post a Comment

नया पेज पुराने