दोस्तों आज हम इस article में जानेंगे कि Facebook se paise kaise kamaye और Facebook se paise kamane ke tareeke कितने हैं हम उन सभी तरीकों के बारे में जानेंगे।

दोस्तों हम सभी फेसबुक चलाते हैं और यह हमारी लाइफ का हिस्सा बन चुका है लेकिन हम में से कुछ लोग ही जानते हैं कि हम Facebook से पैसे भी कमा सकते हैं और आज इस article में मैं आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से आप फेसबुक से आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

Facebook se paise kaise kamaye

दोस्तों अगर बात करें फेसबुक से पैसे कमाने की तो यह बहुत ही आसान है और हर कोई इसे बड़ी ही आसानी से कर सकता है इसका एक महत्वपूर्ण कारण यह है कि आपने कभी न कभी फेसबुक जरूर चलाया होगा और हो सकता कि आप अभी भी फेसबुक चलाते हों क्युकी फेसबुक हम सब की जरूरत बन चुका है और शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके पास smartphone हो और उसने फेसबुक न चलाया हो।

इनमें से कुछ ही लोग है जो फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं और अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो आप जल्दी ही फेसबुक से पैसे कमाने वाले हैं और यहाँ पर आपको फेसबुक के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

                         facebook se paise kaise kamaye
 
दोस्तों फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों को जानने से पहले हमें ये भी जानना चाहिए की फेसबुक क्या है और फेसबुक के और कौन - कौन से प्रोडक्ट्स हैं क्युकि आप इनका भी उपयोग करते होंगे लेकिन शायद ही आप जानते हों की ये सभी फेसबुक के प्रोडक्ट्स हैं।


फेसबुक क्या है?

Facebook एक फ्री Social Networking Site है जहाँ पर आप अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और देश विदेश के किसी भी व्यक्ति के साथ जुड़ सकते है, उनसे बात कर सकते है बस इसके लिए उस व्यक्ति का भी अकाउंट फेसबुक में होना चाहिए जो कि फ्री में खोला जा सकता है।

Facebook की शुरुआत वर्ष 2004 में मार्क जुकरबर्ग के द्वारा किया गया था। फेसबुक अंग्रेजी के साथ-साथ अन्य कई भाषाओँ पर उपलब्ध है और आप हिंदी में भी फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं।

Facebook के और भी कई Apps हैं जिनका आप प्रतिदिन उपयोग करते हैं उनमें Whatsapp, Instagram प्रमुख हैं इसके साथ ही फेसबुक ने Reliance Jio में 9.9 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदी है जिससे Jio के सारे App में भी फेसबुक की हिस्सेदारी हो गई है।


Facebook Se Paise Kamane Ke Tareeke

अब बात करें कि Facebook Se Paise Kase kamaye तो आपको बहुत सारे तरीके मिलेंगे जिनकी मदद से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं और इनमें से कुछ Facebook के official तरीके भी हैं और हम उन तरीकों के बारे में भी बात करेंगे।

1. Facebook Content Creation

कुछ साल पहले तक Facebook से पैसे कमाने का कोई भी official तरीका नहीं था। लेकिन facebook पर लोग वीडियो भी देखते थे लेकिन jio के आने के बाद लोग वीडियो देखने के लिए ज्यादा समय youtube पर बिताने लगे क्यूकी फेसबुक पर अच्छे वीडियो की कमी थी इसका एक महत्वपूर्ण कारण यह था कि फेसबुक वीडियो बनाने के कोई पैसे Creater को नहीं देता था जबकि youtube वीडियो बनाने पर वीडियो बनाने वाले लोगों को वीडियो views के पैसे देता था इसके बाद फेसबुक ने भी अपने प्लेटफार्म पर वीडियो बनाने पर पैसे देना शुरू कर दिया।

दोस्तों अगर आप ये नहीं जानते कि Facebook se paise kaise kamaye तो ये बात आप जान लीजिये की Content Creation फेसबुक से पैसे कमाने का एक सबसे आसान तरीका है।

दोस्तों अगर आप फेसबुक के माध्यम से पैसे कामना चाहते हैं तो मैं सबसे पहले आपको फेसबुक के official तरीकों के बारे में बताता हूँ जिन्हे आप नीचे पढ़ सकते हैं।

Facebook Ads के माध्यम से

दोस्तों अगर आप फेसबुक के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप के लिए सबसे अच्छा तरीका है वीडियो Creation या फिर आप दुसरे लोगों के public Video भी अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि वो वीडियो कॉपीराइट नहीं होना चाहिए।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक फेसबुक Page होना चाहिए जिस पर कम से कम 10000 Page Likes होने चाहिए। इसके अलावा आपके पेज पर पिछले 60 दिनों में तीन मिनट के वीडियो में 1 मिनट के साथ 30000 मिनट का पेज Views होना चाहिए। अगर ये दोनों Conditions आप पूरी कर लेते हैं तो आप फेसबुक से पैसे कमाने के लिए Eligibile हो जायेंगे।

Brand Collabs Manager

फेसबुक से पैसे कमाने का यह दूसरा official तरीका है जिसकी मदद से आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके फेसबुक page पर कम से कम 1000 likes होने चाहिए और पिछले 60 दिनों में आपके पोस्ट पर 15000 Engagement आना चाहिए तभी आप फेसबुक से पैसे कमाने के लिए Eligible होंगे।

ये फेसबुक के official तरीके हैं जिनकी मदद से आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इन सभी तरीकों में एक Common चीज है फेसबुक page इसलिए अगर आप फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज ही अपना फेसबुक Page बनायें लेकिन इसके अलावा भी और कई सारे तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप बड़ी ही आसानी से फेसबुक के माध्यम से बहुत सारा पैसा बहुत ही जल्दी कमा सकते हैं।

facebook se paise kaise kamaye


2. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing फेसबुक से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। इसके लिए सबसे पहले आपको प्रोडक्ट चुनना होगा की आप कौन सा प्रोडक्ट बेंचना चाहते हैं इसके बाद आपको एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट पर जाकर उस Product का Affiliate link अपने Facebook Profile, Groups और Page पर शेयर करना होगा अगर कोई आपके Link से Product खरीदता है तो आपको उसका कमीशन मिलता है जो कि पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। बहुत सारे लोग Affiliate Marketing से बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं और अगर वो ऐसा कर सकते हैं तो आप क्यों नहीं।

3. Advertisement

अगर आपको Facebook Ads के बारे में पता है तो आप इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं और आप दुसरे लोगों के लिए Facebook Advertisement चलाकर उनसे पैसे ले सकते हैं। मान लीजिये की आपके आस पास कोई नयी दुकान खुली है और उसे अपनी दुकान का प्रचार सस्ते में करवाना है तो फेसबुक उसके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है और उसको ये सर्विस ऑफर करके उससे पैसे कमा सकते हैं बस इसके लिए आपको सेल्स की जानकारी होनी चाहिए की क्यों वो व्यक्ति आपके साथ काम करे और आपको पैसे दे।

4. Product Selling

Product Selling एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से करोड़ों रूपए बहुत ही कम मेहनत लगाकर कमा सकते हैं। Product Selling करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास एक product होना चाहिए जिसको आप sell करेंगे और वो प्रोडक्ट डिजिटल या फिर physical कुछ भी हो सकता है उसके बाद आप आप उस product को फेसबुक marketplace में लिस्ट कर दें इसके अलावा आप उस प्रोडक्ट का advertisement भी कर सकते हैं और अगर किसी भी व्यक्ति को वो प्रोडक्ट लेना होगा तो वो आपसे जरूर ही संपर्क करेगा और आप बड़ी ही आसानी से उसे वो प्रोडक्ट बेंचकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।
प्रोडक्ट selling फेसबुक से पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीका है।

5. Facebook Group से पैसे कमाएं

दोस्तों आप फेसबुक ग्रुप के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपके पास एक फेसबुक ग्रुप होना चाहिए जिसमें कम से कम 5000 members होने चाहिए उसके बाद आप उस ग्रुप में अपने प्रोडक्ट्स को sell करके पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा और भी कई सारे Internet Se Paise Kamane Ke Tarike हैं जिनके माध्यम से आप facebook group से पैसे कमा सकते हैं आप अपने फेसबुक ग्रुप में वेबसाइट लिंक शेयर कर के, अपने youtube Video का link शेयर कर के, इसके अलावा और भी बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप Facebook Group से आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

6. Facebook Page Sell करके

अगर आप एक ऐसे Facebook Page के मालिक हैं जिस पर हजारों likes हैं तो आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। आपके पेज पर जितने ज्यादा likes रहेंगे आप उतना ही अधिक पैसा कमा सकते हैं। उसके लिए आपको अपना फेसबुक page बेचना पड़ेगा जिसके लिए आप लाखों रुपये ले सकते हैं। बहुत सारे लोग जिनके पास एक से ज्यादा फेसबुक पेज रहते हैं वो लोग अपने पेज को बेंच कर नया पेज बना लेते हैं और उससे पैसे कमाते हैं।

7. Content Promotion

अगर आपके पास एक फेसबुक Page या Group है जिस पर बहुत सारे likes और मेंबर्स हैं तो आप youtube के Videos को अपने Page पर शेयर करके उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं इसके लिए आपको नए Youtubers को Target करना पड़ेगा क्युकि उनके videos पर बहुत कम Views आते हैं जिन्हें बढ़ाने के लिए वे आसानी से पैसे देने के के लिए तैयार हो जायेंगे।

Conclusion

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो दिन भर Facebook चलाते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि Facebook से पैसे भी कमाए जा सकते हैं लेकिन अगर आपने ये Article पूरा पढ़ा है तो इसका मतलब आप जानना चाहते हैं कि Facebook se paise kaise kamaye और facebook se paise kamane ke tarike कौन- कौन से हैं?, और अगर आपने इस Article को पूरी तरह पढ़ा होगा तो आपको पता चल गया होगा कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

Post a Comment

नया पेज पुराने