नमस्कार दोस्तों, इस आर्टिकल में आप सीखेंगे कि Blogging se paise kaise kamaye, साथ ही आप उन सारे तरीकों के बारे में जानेंगे जिनका उपयोग करके आप blogging से पैसे कमा सकते हैं।  blogging आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है जहाँ पर आप नौकरी से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। blogging एक प्रकार का ऑनलाइन बिज़नेस है जो आपके साथ - साथ कई अन्य लोगों को भी रोजगार के अवसर प्रदान कर सकता है एक बार आपका blog popular हो गया तो आपको नौकरी करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। Blogging Online Paise Kamane का एक महत्वपूर्ण तरीका है।  इस आर्टिकल में आप जानेगे कि आप blog se paise kaise kamaye, और Blogging se paise kamane ke tareeke क्या हैं।

Blogging se paise kamane ke tareeke, Blog se paise kamane ke tareeke, Blog se paise kaise kamaye

Blogging Se Paise Kamane ke Tareeke

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि blog se paise kaise kamaye तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। blogging se paise kamane ke tareeke तो बहुत सारे हैं और यहाँ पर हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताएँगे जिनके द्वारा आप blogging se paise kama सकते हैं। Blogging se paise kamane ke tareeke जानने के साथ- साथ आपको ये भी जानना चाहिए कि Blog Kya hai और Blog Kaise Banate hai.
Blogging Se Paise kamane Ke Tareeke के बारे में बात करें तो आपको सभी लोग एक जैसे ही तरीकों के बारे में बात करते हैं जो कि एक प्रकार से सही तरीके हैं लेकिन उसके अलावा भी कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदत से आप Blogging की मदत से जल्दी पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए पहले हम उन तरीकों के बारे में बात करते हैं जो Common हैं और सभी bloggers इन्ही तरीकों का उपयोग करते है और आप इनके बारे में जरूर जानें क्युकि यही सही तरीके हैं और Long Term में Effective भी हैं। 

Blogging से पैसे कमाने के तरीके:

  • Advertisement
  • Affiliate Marketing
  • Course and service selling
  • Product And E book Selling
  • Paid Promotion
  • Sponsored Post
  • Event Blogging




Blogging se paise kamane ke tareeke, Blog se paise kamane ke tareeke, Blog se paise kaise kamaye

1. Advertisement

Advertisement, Blogging se paise kamane ka सबसे Popular तरीका है, इंटरनेट पर लगभग सभी Bloggers इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं क्युकी इसमें Advertiser ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ती है। इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है जो आपको आपके ब्लॉग पर Advertisement दिखाने के लिए पैसे देती है लेकिन उनमे सबसे ज्यादा Adsense प्रचलित है। 

Adsense, गूगल की कंपनी है इसलिए यह बहुत ज्यादा फेमस है और इसमें लोगों का बहुत Trust है। गूगल आपको आपके ब्लॉग पर एड्स दिखाने का पैसा देता है। इसके लिए आपको अपनी ब्लॉग वेबसाइट को Adsense के साथ लिंक करना होगा और उसके बाद गूगल आपकी वेबसाइट को चेक करेगा और अगर आपकी वेबसाइट में सब कुछ सही होगा और अगर आपकी वेबसाइट गूगल adsense की सभी शर्तो को follow कर रही होगी तो आपकी वेबसाइट पर Advertisement आना शुरू हो जायेगा। इस पूरी process में कम से कम 3 दिन और अधिक से अधिक 15 दिन का समय लगता है और अगर आपकी वेबसाइट को गूगल verify नहीं करता तो आपको पूरी प्रोसेस फिर से करनी पड़ेगी। 

इसके अलावा भी और कई सारी Advertisement Company हैं जिनकी मदत से आप अपनी वेबसाइट पर Advertisement दिखा सकते हैं लेकिन उनमे ज्यादा ट्रस्ट नहीं है और मैंने भी उनमे काम नहीं किया है तो मैं आपको उनके बारे में बताऊंगा भी नहीं क्युकि इस वेबसाइट पर आपको केवल सही जानकारी ही मिलेगी। 

2. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing Blogging से पैसे कमाने का दूसरा सबसे प्रचलित तरीका है। हर ब्लॉगर affiliate marketing के माध्यम से पैसे कामना चाहता है और आप भी कमा सकते हैं। Affiliate Marketing आप किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट अथवा सर्विस को अपनी वेबसाइट पर प्रमोट करते  अगर कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट  हुए लिंक के माध्यम से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसका कुछ प्रतिशत कमीशन के रूप में मिलता है। 

अगर आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक आता है तो आप बड़ी ही आसानी से Affiliate Marketing के माध्यम से खूब सारे पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर लगभग सभी companies Affiliate marketing का उपयोग अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए करती हैं, आप जिस भी कंपनी के प्रोडक्ट्स अथवा services का प्रमोशन करना चाहते हैं उसकी वेबसाइट पर जाकर आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट्स को बेचकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। 

3. Course And Service Selling

ऊपर बताये गए दो तरीके Advertisement और Affiliate मार्केटिंग कोई भी Blogger कर सकता है लेकिन इस तीसरे तरीके को करना सबके बस की बात नहीं है क्युकी इसके लिए आपको बहुत मेहनत की जरूरत है और आपको पहले लोगों का विश्वाश जीतना पड़ेगा जिससे आप उन्हें आसानी से अपने Course या फिर सर्विस को बेंच सकते हैं किसी course को बेचने से पहले आपको कोर्स बनाना पड़ेगा जिसके बारे में आपको पूरी नॉलेज होनी चाहिए जिसके बाद ही आप कोई कोर्स बनायें और आपकी ब्रांड वैल्यू भी बहुत जरूरी है क्युकि लोग तभी आपके प्रोडक्ट्स को खरीदेंगे, और इस काम में काफी समय लगता है तो ये काम थोड़ा कठिन है और शुरूआती दौर में इसे करेंगे तो शायद ही आपको फायदा मिले। 

अगर आप अपने ब्लॉग से कोई सर्विस बेंचना चाहते है तो आप उस सर्विस के बारे में अपने ब्लॉग पर लिख सकते हैं जैसे की मान लीजिये आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम करते हैं तो आप अपने ब्लॉग पर उसके बारे में लिखकर लोगों को बता सकते हैं और अपने एरिया में उसका advertisement करके अपनी सर्विस उन्हें बेंच सकते हैं। 

4. Product And E Book Selling 

 प्रोडक्ट या फिर E Book बेंचने के लिए पहले आपको product बनाना पड़ेगा उसके बाद आप उस product या ebook के बारे में आपने ब्लॉग पर बताकर लोगों को अपने प्रोडक्ट को उन्हें बेंच सकते हैं। इसके लिए आपको ब्लॉग के अलावा वेबसाइट भी बनानी पड़ेगी अगर आप अपने ब्लॉग से कोई प्रोडक्ट बेंचना चाहते है तो आपको आपने ब्लॉग पर पेमेंट ऑप्शन भी जोड़ना पड़ेगा जिसके लिए आपको दूसरी वेबसाइट बनानी पड़ेगी, इसके अलावा आप Paytm या बैंक अकाउंट पर भी पेमेंट ले सकते हैं।

5. Paid Promotion 

Paid Promotion Blogging से पैसे कमाने का सबसे महत्वपूर्ण और Popular तरीका है। मान लीजिये आप food blogger हैं और आप खाने के बारे में अपने ब्लॉग पर लिकते हैं और आपका ब्लॉग बहुत पॉपुलर है तो आप अपने ब्लॉग पर किसी होटल के खाने की तारीफ़ करके आपने रीडर्स को अपने उस होटल के फेमस खाने के बारे में बता सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग को पढ़ने वाले लोग भी उस होटल में जाकर खाना खाएंगे जिससे उस होटल को फायदा होगा और इसी मौके का आपको फायदा उठाना है क्योंकि इसके लिए आप होटल मालिक से ब्लॉग लिखने का पैसे ले सकते है और बहुत सारे बड़े होटल ब्लॉग के माध्यम से अपना Advertisement करते हैं।  जब लोग आपको जानने लगेंगे तो Hotels खुद आपके पास आएंगे और आपको ब्लॉग लिकने के लिए कहेंगे जिसके लिए वो आपको अच्छा पैसा भी देंगे। 

6. Sponsored Post

Sponsored Post Blogging se पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है और आप इसके द्वारा काफी पैसे कमा सकते हैं।  मान लीजिये की आप एक टेक ब्लॉगर हैं जो मोबाइल reviews के बारे में लिखते हैं और आपका ब्लॉग लाखों लोग पड़ते हैं तो जब भी कोई नया मोबाइल release होता है तो मोबाइल companies आपको उनके नए मोबाइल के बारे में लिखने के लये काफी पैसे दे सकती है और आप इससे बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। 

ये सभी Blogging से पैसे कमाने के Popular तरीके हैं जो कि सभी Blogger उपयोग करते हैं लेकिन इसके अलावा भी एक तरीका है जिसके मदत से आप बहुत जल्दी बहुत सारा पैसा कमा सकते है। वो तरीका आप नीचे पढ़ सकते हैं

7. Event Blogging 

ये Blogging का ही एक प्रकार है जिसकी मदत से आप पाने ब्लॉग पर जल्दी ट्रैफिक ला सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। event Blogging में हम किसी एक event पर ब्लॉग तैयार करते हैं और उसी इवेंट पर पोस्ट लिखते हैं और जब वह इवेंट नजदीक आ जाता है तो उसके बारे में लोग गूगल पर सर्च करते हैं और सर्च वॉल्यूम ज्यादा होने के कारण आप उसे गूगल पर रैंक करवाकर उससे पैसे कमा सकते हैं। 

Conclusion 

दोस्तों, Blogging से पैसे कमाना जितना आसान दिखता है उतना ही कठिन है। अगर आप Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको पैसे कमाने से ज्यादा आपको सीखना पड़ेगा कि Blogging se paise kaise kamaye क्यूंकि जितना जल्दी आप Blogging सीख जायेंगे उतनी ही जल्दी आप पैसे कमा सकते हैं, और अगर आप सीखने पर ध्यान लगाएंगे तो आप जल्दी ही Blogging सीख जायेंगे। हमारा यह ब्लॉग आपकी Blogging सीखने की राह में आपके बहुत काम आ सकता है इसलिए आप हमारे Blog की सदस्यता जरूर लें जिससे हम जब भी कोई नयी पोस्ट डालेंगे तो आपको उसकी जानकारी मिल जाएगी और आप एडवांस level तक blogging फ्री में सीख सकते हैं।
Blogging सीखने के लिए यहाँ क्लिक करें

इसे भी पढ़ें- 

Post a Comment

नया पेज पुराने