Event Blogging, Bloggers के बीच में बहुत लोकप्रिय विषय है, और शायद आप भी Event Blogging करना चाहते हैं। अगर ऐसा है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं क्युकी इस आर्टिकल में आपको Event Blogging kya hai? और  Event blogging in hindi की पूरी जानकारी हिंदी में मिलेगी।

Event Blogging एक ऐसा विषय है जिसकी मदत से आप एक- दो या तीन दिन में Event Blogging से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। Event blogging में आप काम मेहनत और कम पैसे खर्च करके काम समय में बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपने Event Blogging के बारे में नहीं सुना है तो कोई बात नहीं आप यहाँ पर आपको Event Blogging के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी जैसे कि 
  • Event Blogging kya hai
  • Event Blogging tips
  • Event Blogging Guide

Event Blogging, Event blogging kya hai, event blogging tips, How to do event blogging, Event Blogging


Event Blogging Kya Hai?

Event Blogging एक ऐसा विषय है जिसमें Blogger किसी एक विषय अथवा त्यौहार पर ब्लॉग बनाते हैं। Event आधारित Blog किसी आने वाले Event, त्यौहार, Special Day पर आधारित होते हैं।

अगर बात किया जाय कि Event Blogging kya hai तो Event Blogging किसी भी इवेंट के ऊपर लिखा गया एक blog है जिसे केवल उसी event को ध्यान में रखकर बनाया जाता है और जब वो इवेंट आता है तब उस ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ जाता है इसे ही Event blogging कहते हैं। 

Event Blogging के कुछ उदाहरण की बात करें तो जैसे की अगर 2 महीने बाद दीवाली है और आपने दिवाली को टारगेट करके Blog बनाया और उसमें केवल दिवाळी के बारे में ही पोस्ट लिखा और अगर आपका ब्लॉग दिवाली के समय गूगल पर रैंक हो जाता है तो आप उससे बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं वो भी केवल दो तीन दिन में।

Event Blogging करने के लिए Event Blogging Guide आपको नीचे दी गई है। 


Event blogging Guide

event blogging वेबसाइट को शुरू करने के लिए आपको लगातार मेहनत की जरुरत है जिससे आप बहुत ही जल्दी मात्र एक दो दिन या फिर एक हप्ते के अंदर ही लाखों रुपये कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक चीज का ध्यान रखना होगा और वो है मेहनत और काम, लेकिन स्मार्ट तरीके से क्युकि कहा जाता है कि 
The most successful men work smart not hard.
इसलिए आप नीचे दी गयी event blogging guide का उपयोग करके स्मार्ट वर्क करें और अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक कराकर लाखों रुपये कमाएं।


1. Event Blogging के लिए Event select करें

अगर आप Event Blogging करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Event Select करना पड़ेगा जिसमे आप किसी Event को select करें जो कि आने वाले एक या दो महीने बाद बहुत ही trending में आ सकता है।

Event Blogging करने के लिए यह Step बहुत ही महत्वपूर्ण है क्युकि अगर आपसे topic सेलेक्ट करने में गलती हो गई तो आपका ब्लॉग बनाना पूरी तरह बेकार हो जायेगा।

Event Blog में आपको किसी ब्लॉग पर केवल 40 से 50 दिन तक काम करना पड़ता है उसके बाद वो ब्लॉग गूगल पर अपने इवेंट के दौरान रैंक हो जाता है तो आप अपने Blog से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। 

2. Event Blogging के लिए Keyword कैसे सेलेक्ट करें 

Event Blogging का विषय चुनने के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण Step है Keyword को ढूंढना क्युकी केवल ब्लॉग बनाने से कुछ नहीं है होता जब तक की आप आप उसमे Content नहीं डालते हैं और Content में जब तक आप keyword नहीं डालेंगे तब तक आपका ब्लॉग रैंक नहीं होगा इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर कंटेंट डालने से पहले Keyword ढूंढना बहुत जरूरी हैं।

अगर आप अपने ब्लॉग पर Keyword नहीं डालेंगे तो आप चाहे जितने ब्लॉग लिख ले आपको सफलता नहीं मिलेगी।

Keyword ढूंढने के लिए आप कई tools का उपयोग कर सकते हैं नीचे हम आपको कुछ फ्री tools के बारे में आपको बताएँगे जिनकी मदत से आप अपने Event Blog के लिए keyword ढूंढ सकते हैं। 

Google Keyword Planner यह गूगल का एक फ्री टूल है जिसकी मदत से आप फ्री में अपने ब्लॉग के लिए Keyword ढूंढ सकते हैं। Google के first पेज पर आने के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है की आप keyword ढूंढें।

Ubersuggest यह keyword ढूढ़ने के लिए फ्री टूल है, इस टूल का उपयोग करके आप बड़ी ही आसानी से अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए keyword ढूंढ सकते हैं और गूगल पर उस keyword को कितने लोग सर्च करते हैं इसकी भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

3. Domain खरीदें 

किसी भी Blog या वेबसाइट के लिए domain बहुत ही महत्वपूर्ण है। डोमेन आपकी ब्लॉग या वेबसाइट को प्रोफेशनल लुक प्रदान करता है वैसे तो अगर आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाते हैं तो आपको blogspot का फ्री subdomain मिलेगा लेकिन आपको एक नया डोमेन लेना चाहिए अगर आप नहीं जानते की domain kya hai और Domain Kaise खरीदें तो आप लिंक पर जाकर डोमेन के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - Domain Meaning In Hindi  इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको डोमेन के बारे में सारी जानकारी बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी। 

4. Event Blog बनाएं 

domain खरीदने के बाद आपको अब event Blog बनाना चाहिए इसके लिए आप पहले platform सेलेक्ट करें की आप अपना ब्लॉग Blogger पर बनाना है या फिर Wordpress पर।

अगर आपका बजट अच्छा है तो आप वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते हैं।  लेकिन अगर आपका बजट कम है तो आप ब्लॉगर का उपयोग कर सकते हैं। ब्लॉगर की ख़ास बात या है की यहाँ पर आपको होस्टिंग नहीं खरीदनी पड़ती जिससे आपके बहुत सारे पैसे बच जाते हैं। 
अगर आप जानना चाहते हैं ब्लॉग कैसे बनायें तो इस आर्टिकल को पढ़ें- Blog Kya Hai 

5. Write Content 

Blog बनाने के बाद सबसे जरूरी चीज है ब्लॉग का कंटेंट क्युकी अगर आपके ब्लॉग का कंटेंट अच्छा नहीं होगा तो आपके ब्लॉग ब्लॉग बनाने का कोई मतलब नहीं है जिस दिन से आप ब्लॉग बनाते हैं उस दिन से जब तक आपका goal पूरा नहीं होजाता तब तक एक निश्चित समय पर आपको ब्लॉग पर कंटेंट लिखना है और वो कंटेंट Quality Content होना चाहिए। 
अगर आपके Content में quality नहीं होगी तब तक आप गूगल पर रैंक नहीं कर सकते हैं। 

6. SEO 

वेबसाइट बनाने के बाद और उसमे Content लिखने के बाद सबसे जरूरी चीज है Seo, क्युकि अगर आप अपने वेबसाइट पर seo नहीं करेंगे तो शायद ही आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक हो। Search Engine Optimization दो प्रकार के होते हैं। On Page Seo और Off  Page Seo.

अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छी तरह से Seo करने में सफल हो जाते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से गूगल के first पेज पर रैंक हो जायेंगे और बहुत सारे पैसे कमा पाएंगे। 

Event Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Event Blogging से पैसे कमाना Normal Blog की अपेक्षा थोड़ा आसान है क्युकी इसमें Compatition थोड़ा कम कम होता है और जब आपका Target Event आ जाता है उस समय ब्लॉग पर traffic बहुत बढ़ जाता है जिससे आपके ब्लॉग पर Event के समय बहुत ट्रैफिक आता है जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। 
अब बात करते हैं कि आप Event Blogging से पैसे कैसे कमा सकते हैं? 

Event Blogging से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं लेकिन उनमें से Adsense और Affiliate Marketing बहुत प्रचलित तरीके हैं जिनकी मदत से आप पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने Product को Promote करके अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं। 

दोस्तों आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको events Blogging ke बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी और इसके साथ ही आप नीचे दिये गये वीडियो को जरूर देखें क्युकी इस वीडियो में आपको Events Blogging के बारे में पूरी जानकारी बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी। 


Event Blogging Platforms

दोस्तों अगर बात करें Event Blogging Platforms के बारे में तो मैं आपको बता दूँ कि event Blogging के लिए आप उन सभी प्लेटफॉर्म्स का उपयोग कर सकते हैं जिनका उपयोग आप blogging के लिए हैं लेकिन आपको hosting खरीदते समय ये बात ध्यान रखनी होगी कि आप किस कंपनी की होस्टिंग खरीद रहे हैं और क्या वह होस्टिंग समय आने पर आपको धोखा तो नहीं दे देगी। 

इसीलिए आज मैं आपको कुछ अच्छे blogging प्लेटफार्म के बारे में बताऊंगा जहाँ पर आप बड़ी ही आसानी  इवेंट blogging कर सकते हैं और इसमें आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी साथ ही मैं आपको इवेंट ब्लॉग्गिंग के लिए होस्टिंग के बारे में भी बताऊंगा जहाँ पर आप सस्ते दाम में अच्छी होस्टिंग खरीद पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: instagram par followers kaise badhaye

1.Blogger 
blogger event blogging के लिए बेस्ट प्लेटफार्म इसके बहुत सारे कारण हैं जिनके बारे में बात किया जाय तो इसका सबसे बड़ा कारन है होस्टिंग क्युकि जब आप इवेंट ब्लॉग्गिंग के लिए ब्लॉगर के प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं तो आपको आपके ब्लॉग के लिए होस्टिंग नहीं खरीदना पड़ता है और यह बहुत ही फ़ास्ट होस्टिंग होती है और आप बड़ी ही आसानी से ब्लॉग बना सकते हैं जो की एकदम फ्री होता है.

ब्लॉगर की वेबसाइट बहुत ही फ़ास्ट होती है और एक ही समय पर कई सारे लोग आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर एक साथ विजिट कर सकते हैं या कहूं की एक समय पर मान लीजिये की आपकी वेबसाइट पर 10 मिलियन लोग आ जाते हैं तो यह ब्लॉग वेबसाइट उन्हें भी संभाल सकती है और यह इसके लिए कोई बड़ी बात नहीं है।

ब्लॉगर वेबसाइट इवेंट ब्लॉग्गिंग के लिए इसीलिए सबसे ज्यादा important है लेकिन इसके लिए और भी कई ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म हैं जहाँ पर आप बड़ी ही आसानी से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं जिसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते हैं।

2. Wordpress
वर्डप्रेस एक बहुत ही पॉपुलर ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है और हर प्रोफेशनल ब्लॉगर, ब्लॉगर के बजाय वर्डप्रेस इस्तेमाल करने की ही सलाह देता है। 
इसके कई सारे कारण हैं और उनमें से सबसे बड़ा कारण है वर्डप्रेस के फीचर्स जो आपको ब्लॉगर के प्लेटफार्म पर नहीं मिलते हैं लेकिन वर्डप्रेस उपयोग करने मे एक बहुत बड़ी  दिक्क्त है जो होस्टिंग है क्युकी जब आप होस्टिंग सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आ जायेगा तो अगर आपने अच्छी होस्टिंग नहीं खरीदी होगी तो आपकी साइट डाउन हो जाएगी और आपको बहुत परेशानी होगी। 
इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें की जब भी आप वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीदें तो वह अच्छे quality की हो।

ये दोनों मुख्य ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म हैं लेकिन इनके अलावा भी और कई सारे प्लेटफार्म हैं जिनके बारे में हम आपको उपयोग करने के बाद बताएँगे।

Final Thought

दोस्तों Event Blogging कम समय में पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिसकी मदद से आप एक दो दिन या फिर एक हप्ते में ही बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है क्युकी इसके लिए आपको लगता मेहनत की जरूरत होगी साथ ही आपको अपने ज्ञान को भी बढ़ाना होगा।

इस article में मैंने आपको बता दिया है कि Event Blogging kya hai? और आप कैसे इवेंट blogging से पैसे कमा सकते है। इसके अलावा मैंने आपको Event Blogging guide के बारे में बताया है जिसको follow करके आप इवेंट ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर सकते हैं साथ ही इवेंट ब्लॉग्गिंग की कुछ और भी अच्छी बेहतरीन टिप्स के लिए मैंने event blogging tips का एक बेहतरीन वीडियो भी दिया है जिसे देखकर आप इवेंट ब्लॉग्गिंग के बारे में और भी अच्छी तरह से जान पाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- 

Post a Comment

नया पेज पुराने