TPM क्या है?  

TPM in hindi (कुल उत्पादक रखरखाव) उपकरण रखरखाव के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है जो सही उत्पादन प्राप्त करने का प्रयास करता है. टीपीएम कार्यक्रम का लक्ष्य उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि करना है, जबकि साथ ही समय समय, कर्मचारियों के मनोबल में वृद्धि और कार्य संतुष्टि करना है.

TPM के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं-

 1.कोई ब्रेकडाउन नहीं 

2.कोई छोटा स्टॉप या स्लो रनिंग नहीं 

3.कोई दोष नहीं

4. कोई दुर्घटना नहीं


टीपीएम उपकरणों की परिचालन क्षमता को अधिकतम करने के लिए सक्रिय और निवारक रखरखाव पर जोर देता है। यह अपने उपकरणों को बनाए रखने में मदद करने के लिए ऑपरेटरों को सशक्त बनाने पर जोर देकर उत्पादन और रखरखाव की भूमिकाओं के बीच अंतर को कम करता है। 

टीपीएम कार्यक्रम का कार्यान्वयन उन उपकरणों के लिए एक साझा जिम्मेदारी बनाता है जो प्लांट के फ्लोर श्रमिकों द्वारा अधिक से अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करते हैं। 

सही वातावरण में यह उत्पादकता में सुधार (समय बढ़ाने, चक्र के समय को कम करने और दोषों को दूर करने) में बहुत प्रभावी हो सकता है।

TPM के PILLARS

TPM के कुल 8 पिलर हैं और 5s in hindi इसका बेस है.

TPM IN HINDI

TPM के 8 PILLARS निम्नलिखित हैं-

2. Planned maintenance- PM
3. Quality Maintenence-  QM
5. Early equipment management- DM
6. Training and education- T & E
7. Safety health and environment- SHE
8. Office TPM- OT

1. Autonomous Maintenance

Autonomous maintenence एक विधि है जो मशीन ऑपरेटरों को समर्पित रखरखाव तकनीशियनों पर निर्भर होने के बजाय बुनियादी रखरखाव कार्यों की जिम्मेदारी देती है। टीपीएम का यह मूल सिद्धांत ऑपरेटरों को अधिक नियंत्रण और अधिकार देता है, और रखरखाव कर्मियों को अधिक जटिल रखरखाव कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
Autonomous maintenence दो प्रमुख सिद्धांतों का पालन करता है: 
1.उचित संचालन के माध्यम से उपकरण खराब होने से रोकें 
2.मशीनों को स्वच्छ के "नए जैसा" मानक प्राप्त करें और उन्हें वहीं रखें 

टीपीएम का प्राथमिक लक्ष्य आपके समग्र उपकरण प्रभावशीलता (OEE) में सुधार करना है।
इसे भी पढ़ें: JH इन हिंदी 

2.Planned maintenence

Planned maintenence TPM in hindi के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण है जो ब्रेकडाउन से जुड़े डाउनटाइम और लागत को कम करने पर केंद्रित है। प्रक्रिया एक रखरखाव चुनौती की पहचान करके शुरू होती है जिसे आप संबोधित करना चाहते हैं, जैसे डाउनटाइम को कम करना या अपनी संपत्ति और उपकरणों के जीवनकाल को बढ़ाना। फिर आप अपने लक्ष्य तक पहुँचने में मदद करने वाले विभिन्न कार्यों का अनुमान लगा सकते हैं, शेड्यूल कर सकते हैं और उनका दस्तावेजीकरण कर सकते हैं।

3. Quality Maintenance

Quality maintenence आदर्श गुणवत्ता (यानी, 100% अच्छे उत्पाद) बनाए रखने के लिए सही उपकरण बनाए रखने पर आधारित है।

अनिवार्य रूप से, इसमें शामिल हैं: 

1. ऐसे उपकरण बनाने के लिए शून्य-दोष की स्थिति स्थापित करना जो किसी भी गुणवत्ता दोष का उत्पादन नहीं करते हैं, और समय-समय पर उन स्थितियों की जांच और माप करते हैं, 

2.उन शर्तों को मूल्यों की एक मानक श्रेणी के भीतर रखकर गुणवत्ता दोषों को रोकना,

3.  मूल्यों में प्रवृत्तियों की निगरानी करके और निवारक कार्रवाई करके गुणवत्ता दोषों की संभावना की भविष्यवाणी करना।

4. Focused Improvement (Kaizen)

Focused Improvement को kaizen in hindi भी कहते हैं.
बाधाओं के सिद्धांत में केंद्रित सुधार किसी भी प्रणाली के प्रदर्शन को बढ़ाने के उद्देश्य से गतिविधियों का एक समूह है, विशेष रूप से एक व्यापार प्रणाली, अपने लक्ष्य के संबंध में अपनी बाधाओं को एक-एक करके और गैर-बाधाओं पर काम न करके अपनी प्रोडक्टिविटी को बढाती है।

"काई" का अर्थ है परिवर्तन, और "ज़ेन" का अर्थ है अच्छा (बेहतर के लिए)। मूल रूप से काइज़ेन छोटे सुधार के लिए है, लेकिन ये सुधार निरंतर आधार पर किए जाते हैं और संगठन में सभी लोगों को शामिल करते हैं। काइज़ेन बड़े शानदार नवाचारों के विपरीत है। काइज़ेन को कम या निवेश की आवश्यकता नहीं है। इसके पीछे सिद्धांत यह है कि "बहुत बड़ी संख्या में छोटे सुधार एक में प्रभावी होते हैं" इस स्तंभ का उद्देश्य है कार्यस्थल में होने वाले नुकसान को कम करना जो हमारी क्षमता को प्रभावित करते हैं। विस्तृत और गहन उपयोग करके प्रक्रिया हम विभिन्न काइज़न उपकरणों का उपयोग करके एक व्यवस्थित तरीके से नुकसान को समाप्त करते हैं। इन गतिविधियाँ उत्पादन क्षेत्रों तक सीमित नहीं हैं और प्रशासनिक क्षेत्रों में लागू की जा सकती हैं।

tpm pillars



5. Early equipment management

प्रारंभिक प्रबंधन उत्पाद और उपकरण विकास के प्रबंधन के लिए एक प्रणाली बनाने की प्रक्रिया का हिस्सा है, जो प्रमुख टीपीएम गतिविधियों में से एक है। इसे 'प्रारंभिक उत्पाद प्रबंधन' और 'प्रारंभिक उपकरण प्रबंधन' में विभाजित किया जा सकता है। प्रारंभिक प्रबंधन द्वारा कवर की गई अवधि वैचारिक उत्पाद योजना की शुरुआत से लेकर पूर्ण पैमाने पर उत्पादन के लिए आगे बढ़ने तक है।

6. Trainning & Education

इसका उद्देश्य बहु-कुशल पुनरोद्धार वाले कर्मचारी हैं जिनका मनोबल ऊंचा है और जो करने के लिए उत्सुक हैं और जो समय पर काम पर आते हैं और सभी आवश्यक कार्यों को प्रभावी ढंग से और स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं। ऑपरेटरों को अपने कौशल को उन्नत करने के लिए शिक्षा दी जाती है । यह पर्याप्त नहीं है कि केवल "जानें-कैसे" बल्कि उन्हें भी जानना चाहिए कि "जानें-क्यों"। "जानें-कैसे" वे अनुभव से प्राप्त करते हैं.

कर्मचारियों को कौशल के चार चरणों को प्राप्त करने के लिए होना प्रशिक्षित चाहिए। 

कौशल के विभिन्न चरण हैं 

चरण 1: पता नहीं। 

चरण 2 : सिद्धांत को जानो लेकिन कर नहीं सकते। 

चरण 3: कर सकते हैं लेकिन सिखा नहीं सकते चरण 

4 : कर सकते हैं और पढ़ा भी सकते हैं।

7. Safety health and environment

1. शून्य दुर्घटना,
2. शून्य स्वास्थ्य क्षति 
3. शून्य आग। 
इस क्षेत्र में एक सुरक्षित कार्यस्थल और आस-पास के क्षेत्र को बिना छतिग्रस्त का बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह स्तंभ अन्य प्रत्येक स्तंभ में नियमित आधार पर सक्रिय भूमिका निभाएगा। इस स्तंभ के लिए एक समिति का गठन किया गया है जिसमें अधिकारियों के साथ-साथ अधिकारियों के प्रतिनिधि कर्मी भी शामिल हैं । समिति के अध्यक्ष वरिष्ठ उपाध्यक्ष (तकनीकी) हैं। प्लांट में सेफ्टी करने के लिए अत्यंत महत्व दिया गया है। प्रबंधक (सुरक्षा) सुरक्षा से संबंधित कार्यों को देखते है। सुरक्षा नारे बनाना, प्रश्नोत्तरी, नाटक, पोस्टर जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं में कर्मचारियों के बीच जागरूकता आदि सुरक्षा से संबंधित नियमित अंतराल पर आयोजित किया जा सकता है।

8. Office TPM 

ऑफिस टीपीएम को टीपीएम (जेएच, केके, क्यूएम, पीएम) के चार अन्य स्तंभों को सक्रिय करने के बाद शुरू किया जाना चाहिए। कार्यालय प्रशासनिक कार्यों में उत्पादकता, दक्षता में सुधार के लिए टीपीएम का पालन किया जाना चाहिए और नुकसान को पहचानकर ख़त्म करना चाहिए । 
कार्यालय टीपीएम बारह प्रमुख नुकसानों को संबोधित करता है। वे हैं 
1. प्रसंस्करण हानि 
2. खरीद, खातों, विपणन, बिक्री जैसे क्षेत्रों सहित लागत हानि उच्च सूची 
3. संचार हानि 
4. निष्क्रिय हानि 
5. सेट-अप नुकसान 
6. शुद्धता हानि 
7. कार्यालय उपकरण टूटना 
8. संचार चैनल टूटना, टेलीफोन और फैक्स लाइनें 
9. सूचना प्राप्त करने में लगने वाला समय 
10. ऑन लाइन स्टॉक की सही स्थिति की अनुपलब्धता 
11. लॉजिस्टिक्स के कारण ग्राहकों की शिकायतें 
12. आपातकालीन प्रेषण/खरीद पर व्यय
Reference: Office TPM

TPM का organization structure 

TPM IN hindi

Conclusion

आज, उद्योग में हर समय उच्च प्रतिस्पर्धा के साथ, टीपीएम ही एकमात्र ऐसी चीज हो सकती है जो कुछ कंपनियों के लिए सफलता और कुल विफलता के बीच खड़ी है ।इसे न केवल औद्योगिक संयंत्रों में, बल्कि भवन निर्माण में,रखरखाव, परिवहन, और कई अन्य स्थितियों में काम करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है ।