what is kaizen? kaizen meaning in hindi

kaizen (Kaizen kya hai) एक जापानी शब्द है जिसका मतलब है लगातार सुधार. kaizen meaning in hindi मुख्यतः दो शब्दों से मिलकर बना है KAI + ZEN जिसका अंग्रेजी में मतलब कंटीन्यूअस इम्प्रूवमेंट होता है और kaizen का हिंदी में मतलब लगातार सुधार होता है.


kaizen in hindi, kaizen kya hai, kaizen meaning in hindi


kaizen के कारण organization में बहुत सारे नए आइडियाज की उत्पत्ति होती है जिससे की लगातार इम्प्रूवमेंट होते रहते हैं. kaizen के कारण employee इंगेजमेंट बढ़ता है या यह कहें कि कर्मचारी काम करने के लिए अधिक जागरूक रहते हैं.

kaizen meaning in hindi को हम change for batter या फिर कंटीन्यूअस इम्प्रूवमेंट बोल सकते हैं और यह TPM का मुख्य पिलर है.

kaizen का मुख्य उद्द्शेय quality कण्ट्रोल करना, जस्ट इन टाइम डिलीवरी करना, कार्य को स्टैण्डर्ड तरीके से करना, efficient इक्विपमेंट का उपयोग करना और waste एलिमिनेशन करना है.

आज कल सभी कंपनिया kaizen कांसेप्ट को अपनाती हैं और उनमें से हर employee को हर महीने कम से कम एक kaizen देना अनिवार्य होता है.


kaizen के लिए requirements

kaizen की मुख्य 5 रिक्वायरमेंट्स निम्नलिखित हैं.

1. टीम वर्क 

2. पर्सनल डिसिप्लिन 

3. improved moral 

4. क्वालिटी 

5. suggestions for improvements 

इन पांच रिक्वायरमेंट्स के कारण हमें kaizen से तीन चीजें प्राप्त होती हैं. जो कि निम्न लिखित हैं-

1. एलिमिनेशन ऑफ़ waste 

2. गुड हौसेकीपिंग 

3. गुड standardization 

kaizen कांसेप्ट हमें यह बताता है की कुछ भी परफेक्ट नहीं हैं और सभी को इमप्रोवे किया जा सकता है और लोगों को हमेशा इनोवेशन करते रहना चाहिए.


kaizen क्यों करना चाहिए?

kaizen करने के कई सारे लाभ हैं जो की निम्न लिखित हैं-

1. kaizen करने से quality improve होती है.

2. kaizen करने से प्रोडक्शन एफिशिएंसी बढती है.

3. kaizen करने से हम मटेरियल cost को कम कर सकते हैं.

4. kaizen करके हम प्रोडक्शन cost को कम कर सकते हैं.

5. कंटीन्यूअस इम्प्रूवमेंट कंपनी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.


kaizen करने की प्रोसेस Kazien process in hindi

जब भी हम किसी कंपनी या organization को ज्वाइन करते हैं तो सबसे पहले हमें कुछ बेसिक ट्रेनिंग दी जाती है जिनमें से kaizen meaning in hindi की ट्रेंनिंग प्रमुख हैं. 

हर कंपनी में आपकी पोजीशन के अनुसार kaizen करने के अलग-अलग रूल्स हो सकते हैं. मुख्यतः आपको हर महीने एक kaizen देना जरुरी होता है.

kaizen देने के लिए एक kaizen शीट होती है जिसमें कि organization का नाम होता है और भी बहुत सारी चीजें होती है जैसे की kaizen की CFT जिसे हम क्रॉस फंक्शनल team बोलते हैं जो की वो team होती है जो की आपको आपके kaizen को पूर्ण करने में आपकी मदद करती है.

इसके अलावा kaizen शुरुआत करने और ख़त्म करने की तारीख.

आपने अपने kaizen में क्या बदलाव किये हैं और इससे हमें क्या लाभ होगा.

जब आप अपना kaizen कर लेते हैं उसके बाद आप अपने रिपोर्टिंग बॉस को बताते हैं और अपना kaizen दिखाते हैं जिसे वो कंपनी के TPM team को देते हैं जिसके आप आपका kaizen रजिस्टर हो जाता है.

Read Also: 5S In Hindi


kaizen और PDCA  Cycle 

Kaizen meaning in hindi, PDCA In hindi


kaizen प्रोसेस PDCA Cycle का अनुसरण करता है जहाँ पर PDCA का मतलब प्लान-डू- चेक-एक्ट है.

प्लान  में परिवर्तनों को मैप करना है जिससे आपकी टीम को पता रहे की आप जो परिवर्तन करने वाले हो उससे क्या result मिलेगा.

डू में आप आपना kaizen अपनी team के साथ मिलकर करते हो और प्रॉब्लम का बेस्ट solution निकलते हो.

चेक में आप अपने किये गए kaizen को चेक करते हो की क्या आपका kaizen प्रॉब्लम को सोल्व कर रहा है या नहीं और अगर नहीं कर रहा है तो आप और कोण -कोण से changes करके प्रॉब्लम को सोल्व कर सकते हो और अपने kaizen को पूरा कर सकते हो.

एक्ट में आप यह देखते हो की क्या आपका kaizen कंपनी के स्टैण्डर्ड को फॉलो कर रहा है या नहीं. और अगर कंपनी के मेनेजर और changes करने के लिए डिसिशन लेते हैं तो हम फिर से प्लान वाली पोजीशन में आ जाते हैं और यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है.

Read Also: Line Balancing In Hindi

TPM KYA HAI

kaizen से लाभ 

1. kaizen से लगातार improvements होते रहते हैं.

2. कार्य प्रणाली में सुधार आता है.

3.लोग लगातार अपने काम को लेकर जागरूक रहते हैं.

4. quality में सुधार होता है.

5. प्रोडक्शन में सुधार होता है.

6. अनावश्यक कार्य में कमी आती है और धीरे - धीरे वे समाप्त हो जाते हैं.


Type of waste

kaizen का मुख्य उद्देश्य waste को कम करना या फिर ख़त्म करना हैं. लेकिन अगर हम ये कहें की हम waste को कम कर सकते हैं तो यह गलत नहीं होगा क्युकी waste फ्री वर्कप्लेस बनाना बहुत ही कठिन होता है इसलिये हम waste को कम करते हैं.

kaizen इम्प्रूवमेंट के लिए lean मैन्युफैक्चरिंग में मुख्य रूप से सात प्रकार के waste होते हैं जो की निम्न लिखित हैं -

1. ट्रांसपोर्टेशन 

2. इन्वेंटरी

3. मोशन

4. वेटिंग

5. over production 

6. ओवर प्रोसेसिंग

7. defects 

1. ट्रांसपोर्टेशन 

जब आप किसी machine या फिर मटेरियल या फिर resources को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाते हैं तो वह किसी भी प्रकार की वैल्यू नही देता है और उसमे आपके प्रोडक्ट के डैमेज होनें का भी खतरा बना रहता है. मटेरियल का ज्यादा मूवमेंट business के लिए महगा पड़ता है इसके अलावा इससे आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी पर भी असर करता है.

2. इन्वेंटरी 

अनावश्यक इन्वेंटरी भी किसी भी कंपनी के लिए एक प्रकार का waste ही है. कई बार कंपनी unexpected डिमांड को पूरा करने के लिए और आपने आपको प्रोडक्शन डिले से बचाने overstock कर लेती हैं जिससे की कंपनी में ज्यादा इन्वेंटरी हो जाती है जिससे की कंपनी का बहुत सारा पैसा उस इन्वेंटरी में फंस जाता है जो कि एक प्रकार का waste ही है और इसे हम इन्वेंटरी waste कह सकते हैं.

3.मोशन

कंपनी के employee अथवा machine का एक स्थान से दुसरे स्थान तक का unnecessary मूवमेंट मोशन waste के अंतर्गत आता है.

4. वेटिंग 

मुख्यतः यह सबसे आसन waste है जिसे आप बड़ी ही आसानी से पहचान सकते हैं. जहाँ पर भी कार्य नहीं होता जैसे की लाइट चली गई या फिर machine बंद हो गई या फिर लो इन्वेंटरी के कारण काम रुक गया और इससे मैनपावर को वेट करना पड़ा इसे ही हम वेटिंग waste कहाते हैं.

5.over production 

यह बात ध्यान रखें की वो सभी चीजें waste हैं जिसके लिए कस्टमर आपको पैसे नहीं देता है. और हम सभी जानते हैं की कस्टमर कोई भी कस्टमर आपको आपके ओवर प्रोडक्शन के लिए पैसे नहीं देगा.  

6. over processing 

ओवर प्रोसेसिंग भी एक प्रकार का waste है. उदाहरण के तौर पर आप इसे ऐसे samaz  सकते हैं की मान लीजिये एक चार कंपनी है जो कार बनती है और अगर वो कार के पीछे टीवी लगा देगी तो उसका कोई भी उसे नहीं होगा जप की ओवर प्रोसेसिंग का उदाहरण है.

7. defects

defects को मुख्यतः rework करना पड़ता है और अगर डिफेक्ट ज्यादा ही बड़े होने तो पार्ट को स्क्रैप भी करना पड़ सकता है. डिफेक्ट को rework करने के लिए फिर से प्रोडक्शन प्रोसेस में जाना पड़ता है जिसमें cost, और टाइम दोनों का नुकसान उठाना पड़ता है. 

 
How Was Kaizen Developed? Kaizen कैसे विकसित किया गया? 

Kaizen जापानी कार बनाने वाली कंपनी Toyota के द्वारा विकसित किया गया. प्रोडक्शन प्रोसेस में कुछ ठीक न होने के कारण पूरी प्रोडक्शन लाइन को बंद करना पड़ता था, इससे समय, efficiency और पैसे की भी बर्बादी होती थी.
इसी को ध्यान में रखते हुए लाइन बंद होने पर सभी कर्मचारियों को समस्या के समाधान के पहचान करने के लिए कहा गया जिससे की दोबारा यह समस्या न उत्पन्न हो. 
समय के साथ Toyota के इन सुधारों से उसे दुनिया की नंबर 1 कंपनी बना दिया, Toyota production system विश्व का सबसे एफ्फिसिएंट प्रोडक्शन सिस्टम बन गया। 
इसके बाद अन्य कम्पनियों ने भी टोयोटा के इस सिस्टम का उपयोग अपनी कंपनी में भी किया और उन्हें इसके बहुत ही अच्छे परिणाम मिले. 

Benefits of Kaizen

  • Kaizen कई प्रकार के व्यापारिक परिचालन के लिए फायदेमंद है।
  • यह कचरे को ख़त्म कर सकता है, कंपनी के प्रोडक्शन सिस्टम को और अधिक दक्षता पूर्ण बना सकता है. 
  • कंपनी के प्रोडक्ट quality को बेहतर कर सकता है. 
  • काइज़ेन को लागू करने दीर्घकालिक विकास हो सकता है. 

तो चलिए कुछ ऐसे तरीकों डालते हैं जिनका Kaizen करके हम production system और पूरे business के परिणामो में सुधार कर सकते हैं। 
उत्पाद और सेवाओं लिए निरंतर सुधार Kaizen का प्रयोग करके आप अपने उत्पाद और सेवाओं में निरंतर सुधार कर सकते हैं जिससे आपके प्रोडक्ट की quality हमेशा ही बनी रहेगी। 
गुणवत्ता में सुधार के परिणाम स्वरुप ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ जाती है क्युकी वे आपके प्रोडक्ट के प्रति काम नकारात्मक चीजों का अनुभव करते हैं। यह आपके ब्रांड वैल्यू को बढ़ाता है। 
यह कॉम्पटेटिव लाभ प्रदान करता है आधुनिक व्यवसाय में कभी- कभी अपने प्रतिस्पर्धियों पर लाभ बनाये रखना कठिन होता है। 
यदि उनके पास अधिक निवेश है और वे अधिक चुस्त हैं तो लाभ बनाये रखना और भी कठिन हो जाता है. लेकिन आप काइज़ेन का उपयोग करके अपनी गुणवत्ता, दक्षता और उत्पादकता में सुधार करके अपने लाभ को बनाये रख सकते हैं.
kaizen का उपयोग करके आप एक ऐसे तरीके का विस्तार कर सकते हैं जो की दूसरो के तरीके से अलग हो और वो चाहे कितना निवेश और वे आपके तरीके को पहचाननाने में असमर्थ हो। 
कार्यस्थल उत्पादकता को बढ़ाना उत्पादकता हर व्यवसाय में जरूरी है। जब कठिन समय हो जाता है तब KAIZEN के माध्यम से हम संसाधनों के साथ बड़े परिणाम प्राप्त करने प्रोत्साहित होते हैं. 
KAIZEN दक्षता में बृद्धि करके उत्पादकता में सुधर करने हेतु सक्षम बनता है। 
Creativity बढ़ाना Kaizen  कर्मचारियों को दैनिक आधार पर रचनात्मक रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह रचनात्मकता की संस्कृति बनाता है लोगों को नए विचारों को खुले तौर पर साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है. 
Teamwork में सुधार करना कंपनी की संस्कृति में सुधार और जमीनी स्तर पर किसी कार्य अथवा पहल को बढ़ावा देने में टीम वर्क का महत्वपूर्ण योगदान होता है. बिना टीम वर्क के आप कंपनी को आगे नहीं ले जा सकते हैं. काइज़ेन प्रतिदिन टीम वर्क को प्रोत्साहित करता है।

Kaizen के प्रमुख परिणाम 

kaizen कई सारे उपयोगी परिणाम निम्न लिखित हैं-
1. kaizen से waste को कम किया जा सकता है.
2. कार्य करने की छमता को बढ़ाया जा सकता है.
3. 5s  को अच्छी तरह से लागू किया जा सकता हैं.
4. नए आइडियाज उत्पन्न होते हैं.

Tools Used In Kaizen

1. PM analysis 
2. Why - Why analysis 
3. Summary of losses 
4. Kaizen register 
5. Kaizen summary sheet.

Conclusion 

KAIZEN एक प्रक्रिया है जो दुनिया भर की कम्पनियों को बदल रही है। KAIZEN कंपनी की गुणवत्ता, दक्षता, निर्माण और संस्कृति को प्रभावित करता है।  काइज़ेन का मुख्या उद्देश्य कंपनी Waste और Rejection को कम करके कंपनी की प्रोडक्टिविटी को बढ़ाना है और अधिक लाभ कमाना है. काइज़ेन मुख्य रूप से प्रतिक्रिया शील प्रक्रिया है जिसमे आप वह उसे रोंक सकते हैं जहा कुछ गलत हो रहा हो, उसके बाद उसे सुधारने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। 
इस वीडियो के माध्यम से आप kaizen के बारे में और अधिक जान सकते हैं: