GOOGLE AD UNIT

 दोस्तों इस article में आप जानेंगे की OEE क्या है? इसके क्या - क्या लाभ हैं? इसकी माप कैसे की जाती है? OEE के इतिहास के बारे में की इसकी शुरुआत कब से हुई और इसकी शुरुआत किसने की?

OEE क्या है? OEE Meaning in hindi

OEE KYA HAI


OEE (OVERALL EQUIP EFFECTIVENESS) विनिर्माण उत्पादकता को मापने के लिए मानक है। सीधे शब्दों में कहें - यह विनिर्माण समय के प्रतिशत की पहचान करता है जो वास्तव में उत्पादक है। 100% के OEE स्कोर का मतलब है कि आप बिना किसी स्टॉप टाइम के, जितनी जल्दी हो सके, केवल अच्छे पुर्जों का निर्माण कर रहे हैं। OEE की भाषा में इसका मतलब है कि 100% गुणवत्ता (केवल अच्छे हिस्से), 100% प्रदर्शन (जितनी जल्दी हो सके), और 100% उपलब्धता (कोई स्टॉप टाइम नहीं)।

OEE को मापना एक विनिर्माण सर्वोत्तम अभ्यास है। ओईई और अंतर्निहित नुकसान को मापने से, आप अपनी निर्माण प्रक्रिया को व्यवस्थित रूप से सुधारने के तरीके के बारे में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्राप्त करेंगे। ओईई नुकसान की पहचान करने, प्रगति को बेंचमार्क करने और विनिर्माण उपकरणों की उत्पादकता में सुधार (यानी, कचरे को खत्म करने) के लिए एकमात्र सर्वोत्तम मीट्रिक है।

OEE कैसे कैलकुलेट करते हैं?

OEE का एक फार्मूला होता है जो निम्नलिखित है:

OEE= Avaliability*performance*Quality

OEE कल्चुलाते करने के लिए आपको इन तीनों चीजो के बारे में ओअता होना चाहिए 

Avaliability: Run Time/ Planned Production Time

Performance: (Ideal cycle time* total count)/ Run time

Quality: Good Count/Total count

Avaliability क्या है?

उपलब्धता अनियोजित और नियोजित स्टॉप को ध्यान में रखती है। 100% की उपलब्धता स्कोर का मतलब है कि प्रक्रिया हमेशा नियोजित उत्पादन समय के दौरान चल रही है।


Preformance क्या है?

प्रदर्शन धीमी साइकिल और छोटे स्टॉप को ध्यान में रखता है। 100% के एक प्रदर्शन स्कोर का मतलब है कि जब प्रक्रिया चल रही है तो वह जितनी जल्दी हो सके चल रही है।

Quality क्या है?


गुणवत्ता दोषों को ध्यान में रखती है (उन भागों सहित जिन्हें पुनर्विक्रय की आवश्यकता होती है)। 100% के गुणवत्ता स्कोर का मतलब है कि कोई दोष नहीं है (केवल अच्छे भागों का उत्पादन किया जा रहा है)।

Read also: 5S IN Hindi

Post a Comment

और नया पुराने