What is Domain Meaning In Hindi: नमस्कार दोस्तों,इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि डोमेन नाम क्या है?, डोमेन कैसे बनाते है, और डोमेन कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों Domain किसी भी वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है। कोई भी वेबसाइट आप बिना domain name के नहीं बना सकते हैं। तो चलिए हम जानते हैं कि Domain Name क्या है और हम कैसे अपनी वेबसाइट के लिए Domain Name बना सकते हैं। 

Domain क्या है? Hindi Meaning Of Domain

Domain meaning in hindi image


Domain meaning in hindi 

Domain के कई Meaning हैं लेकिन उनमें से सबसे सटीक Domain Meaning In Hindi नीचे आप पढ़ सकते हैं-
  • अधिकार क्षेत्र 
  • वेब पता 
  • कार्य क्षेत्र 
इंटरनेट पर जब भी आप कोई भी वेबसाइट सर्च करते हैं तो आपका सामना Domain Name से जरूर हुआ होगा क्योंकि किसी भी वेबसाइट को चलाने के लिए Domain Name सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है। Domain Name के बिना कोई भी वेबसाइट इंटरनेट पर नहीं दिखाई दे सकती है। 

Domain क्या है? (what is domain name in hindi)

दोस्तों अब हम बात करते हैं हैं कि Domain Name kya hai ? दोस्तों Domain Name आपकी वेबसाइट का नाम है। Domain Name किसी भी वेबसाइट का वह नाम है जिसकी सहायता से कोई भी Internet User आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकता है। Domain Name की मदत से हम किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट में ढूंढ सकते हैं। Domain Name का उपयोग इंटरनेट पर कंप्यूटर को खोजने और पहचानने के लिए किया जाता है।

 Computer, IP Address का उपयोग करते हैं जो कि अंको की शृंखला होती है जिसे हम मनुष्यों को याद रख पाना काफी मुश्किल होता है, इसी वजह से Domain Name को विकसित किया गया। Domain Name का उपयोग करके हम अलग-अलग संस्थाओं की वेबसाइट का पता लगा सकते हैं। Domain Name एक Unique नाम होता जो की IP Address के स्थान पर उपयोग किया जाता है.

Domain Name अक्षरों और संख्याओं का Combination हो सकता है, जिसका उपयोग  Domain Name Extension के पहले होता है. इंटरनेट पर बहुत सारे Domain Name Extension उपलब्ध हैं जैसे कि .com, .net, .in, .gov, etc.

उपयोग करने से पहले Domain Name का Registration कराना जरूरी होता है। प्रत्येक Domain Name अपने आप में unique होता है, किन्ही भी दो अलग -अलग website का डोमेन नाम समान नहीं हो सकता है। यदि कोई भी व्यक्ति www.onlinethinker.in सर्च करेगा तो वह केवल इसी वेबसाइट पर जाएगा न कि किसी और वेबसाइट पर। आप अपने domain name का Email भी बना सकते हैं। 

Need Of Domain Name 

इंटरनेट पर Domain Name आपकी unique पहचान को दर्शाता है। आपका स्वयं का Domain Name, Website,और Email होने से आपके Business को प्रोफेशनल रूप मिलता है।  अगर आप Blogging करना चाहते है तो आपके लिए Domain Name unique होना चाहिए जो आपके blogging टॉपिक को दर्शाये। Domain Name search engine में आपकी वेबसाइट को दर्शाने में भी मदत करता है। 

Domain Name Types 

Domain name कई प्रकार के होते हैं लेकिन इस यहाँ मैं उन्हीं domain name की बात करूंगा जो कि महत्वपूर्ण हैं और  आपको इन्ही डोमेन नाम का उपयोग करना चाहिए क्यों की डोमेन नाम का प्रभाव आपकी वेबसाइट पर भी पड़ता है। इसलिए Domain Name Choose उन डोमेन नाम के types को देखकर ही करें। 

Top lavel domain Name 

TLD's या Top Lavel Domain वो डोमेन होते हैं जिनके अंत में com, net, और org रहता है। ये इंटरनेट के highest lavel के डोमेन हैं। इन टॉप lavel के डोमेन नाम की मदत से आप आसानी से अपनी वेबसाइट को गूगल अथवा किसी भी सर्च इंजन पर रैंक कर सकते हैं। जब 1980 में डोमेन नाम तैयार किया गया तब top lavel domain को दो भागों में विभाजित किया गया।
Wikipedia के इस आर्टिकल में आपको डोमेन के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी types of domain.

Country Code Top Lavel Domain 

इन डोमेन नाम का मुख्य फोकस किसी देश के लिए होता है और ये domain name उस देश में आसानी से रैंक हो जाते हैं जैसे की मान लीजिये की आपकी वेबसाइट है और आप उसे केवल भारत में ही सर्च इंजन जैसे गूगल या फिर याहू पर रैंक कराना चाहते हैं तो आप भारत का country code top level domain ले सकते हैं जो की in है। CCTLD के अन्य उदाहरण us, uk, in हैं।

 

Generic top lavel domain 

com, org, net, ये वो डोमेन नाम होते हैं जो किसी भी देश के सर्च इंजन में बड़ी ही आसानी से रैंक कर सकते हैं। 

Second Lavel Domain 

ये top lavel domain के बायीं ओर के नाम हैं। second lavel domain का मुख्य उदाहरण है www.yourdomain.co.com.

Subdomain क्या है?

दोस्तों जैसा की आप जान गए हैं की Domain name kya hai और यह कितने प्रकार का होता है और अब हम आपको बताने वाले हैं कि Subdomain kya hai? 
दोस्तों, Subdomain आपको आपके Top lavel domain के साथ में फ्री में मिलता है। आप अपने top lavel domain के कई subdomain बना सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है।  subdomain को अगर उदाहरण से समझें तो जैसे की मेरी वेबसाइट है onlinethinker.in इसमें मैं नया subdomain बनाकर दूसरी वेबसाइट बना सकता हूँ। जैसे कि careers.onlinethinker.in यह एक प्रकार का subdomain है जो कि आप अपने TLD का उपयोग करके फ्री में बना सकते हैं। 

Domain Name कैसे बनाएं ?

दोस्तों जैसा की आप जान चुके हैं कि Domain Name क्या है, तो अब हम बात करेंगे की domain name kaise banaye और domain name बनाते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 
  • हमेशा short domain name का चुनाव करना चाहिए।
  • Domain name unique और छोटा होना चाहिए जो और किसी के पास न हो। 
  • Domain name आपके बिज़नेस अथवा blog के नाम से मिलना चाहिए या फिर मिलता जुलता होना चाहिए।
  • हमेशा top lavel domain खरीदें क्युकी Top Lavel Domain आपकी वेबसाइट को गूगल पर Rank करने में मदत करते हैं। 
  • Domain name में नंबर का उपयोग करने से बचें। 
चलिए अब detail में बात करते हैं की एक अच्छा डोमेन नाम कैसे बनायें -
डोमेन नाम सेलेक्ट करना आपके बिज़नेस के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप है यह आपके बिज़नेस या फिर ब्रांड को बनाने में मदत करता है। डोमेन नाम सेलेक्ट करते समय बहुत साड़ी सावधानी बरतनी चाहिए क्युकी सावधानी पूर्वक सेलेक्ट किया गया डोमेन नाम आपके वेबसाइट पर बहुत सारा ट्रैफिक ला सकता है और आपके बिज़नेस पर लोगों का इंट्रेस्ट बढ़ा सकता है वहीं गलत डोमेन नाम का चुनाव आपके बिज़नेस को नुकसान पंहुचा सकता है इसलिए डोमेन नाम सेलेक्ट करते समय बहुत साड़ी सावधानी बरतनी चाहिए जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं।

Length

डोमेन नाम सेलेक्ट करते समय डोमेन length एक महत्वपूर्ण Factor है क्युकि आपका डोमेन नाम जितना छोटा होगा आपके लिए उतना ही अच्छा होगा क्युकि User आपके business को याद रख पायेगा और बड़ी ही आसानी से आपको ढूंढ पायेगा। अगर डोमेन नाम 2 से 3 शब्दों का रहता है तो अच्छा रहता है। 

Simplicity

अगर आप चाहते हैं की लोग आपकी वेबसाइट को याद रखें तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका डोमेन नाम आसान होना चाहिए। अपने डोमेन नाम में उन शब्दों का उपयोग न करें जिन्हें याद रखने में या फिर बोलने में कठिनाई हो। 

Keywords

Keywords वो शब्द होते हैं जिनका उपयोग करके यूजर आपको सर्च इंजन में ढूंढता है अगर आप कोई लोकल बिज़नेस करते हैं और वह के कस्टमर चाहते हैं तो अपने बिज़नेस में लोकेशन का उसे करे क्युकी यह आपकी रँकिंग को बढ़ा सकता है। डोमेन नाम में आप उन शब्दों का भी उपयोग कर सकते हैं जो सेवा आप अपने बिज़नेस के द्वारा लोगों को दे रहे हैं। 

Brand Name

आपका डोमेन नाम आपके ब्रांड को दर्शाता हैं इसलिए डोमेन नाम हमेशा अपने ब्रांड नाम को ध्यान में रखकर खरीदें। ब्रांड नाम बनाने में समय लगाएं और unique ब्रांड नाम चुने जो की आपसे पहले किसी और ने उपयोग न किया हो और उस नाम से कोई कंपनी और ट्रेडमार्क रजिस्टर न हो। 

Website Name

अपना डोमेन नाम और वेबसाइट नाम हमेशा एक ही रखें क्युकि अगर कोई भी व्यक्ति आपके डोमेन नाम पर क्लिक करके किसी दूसरी वेबसाइट पर जाएगा तो ये आपके बिज़नेस के लिए अच्छा नहीं होगा।

डोमेन नाम लेते समय एक बात का ध्यान जरूर रखें कि एक Average Domain होने से अच्छा है की कोई डोमेन नाम न हो।
An average domain name is batter then no domain name.
दोस्तों अगर आपने यहाँ तक अच्छी तरह से पढ़ लिया है तो आपको ये पता चल गया होगा कि डोमेन क्या है और यह कैसे काम करता है और डोमेन नाम खरीदते समय हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए लेकिन अगर आपको अभी भी डोमेन नाम को समझने में कोई परेशानी हो रही है तो आप नीचे कमेंट करके अपनी परेशानी हमें जरूर बताएं हम जल्दी ही आपसे संपर्क करेंगे।
    इसे भी पढ़ें - Blog क्या है ?, blog कैसे बनाते हैं ?

    Domain Name kaise खरीदें ?

    दोस्तों जैसा की आप जान चुके हैं कि domain name क्या है और हमें क्यों डोमेन name खरीदना चाहिए, अब हम आपको बताएँगे कि कैसे आप अपनी वेबसाइट के लिए domain name खरीद सकते हैं। 

    step one 

    दोस्तों domain name खरीदने से पहले सबसे जरूरी होता है कि आप अपने वेबसाइट के लिए एक unique domain name ढूंढ़ लें जो कि आप से पहले किसी के भी पास न हो। 
    इसके बाद आप ये decide कर ले की आप किस domain provider company से डोमेन खरीदना चाहते हैं चलिए मैं आपको कुछ Domain provider company के नाम बता देता हूँ। 


    Domain Provider company list 

    ये कुछ cheap Domain provider companies हैं जहाँ से आप आसानी से डोमेन खरीद सकते हैं.

    Step two 

    Domain Provider company सेलेक्ट करने के बाद आप उस वेबसाइट पर जाकर Domain Search करें। मैं आपको godaddy se domain खरीदकर बताऊंगा कि आप कैसे डोमेन खरीद सकते हैं। 
    Domain खरीदने के लिए website पर जाकर सबसे पहले आप Domain Name search करेंगे, यहाँ पर आपको आपके Domain Name की domain availability के बारे में भी आता चलेगा यदि आपका Domain name available है तो आप उसे खरीद सकते हैं और अगर नहीं है तो आपको आपकी वेबसाइट के लिए दूसरा नाम search कर लें। 
    यह बात ध्यान रखें की आपको केवल top lavel domain ही खरीदना है क्युकि वहां पर आपको बहुत सारे option दिखाई देंगे लेकिन आप केवल top lavel Domain ही खरीदें। 


    domain meaning in hindi, domain search in hindi, domain kaise banaye


    अगर सर्च करने के बाद आपका Domain Name Available है तो आप उसे add to cart कर लें उसके बाद continue to cart में click करें। 

    domain meaning in hindi, domain kaise banaye, domain name availability


    Continue to cart में क्लिक करने के बाद आप आप payment वाले पेज पर पहुँच जाएंगे, यहाँ पर आप sign in करके पेमेंट कर दें और डोमेन आपका हो जायेगा जो आपको आपके अकाउंट में लॉगिन होने पर manage domain के Page पर दिखेगा।

    domain meaning in hindi, domain kaise banaye, domain name kya hai


    दोस्तों आप ऊपर दी गयी स्टेप्स को फॉलो करके एक अच्छा डोमेन नाम बिना किसी परेशानी के खरीद सकते हैं।  

    Conclusion

    दोस्तों इस article को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि Domain नाम क्या है और डोमेन नाम कैसे खरीदते है। इस आर्टिकल में मैंने आपको डोमेन नाम खरीदने की प्रोसेस को स्टेप by स्टेप समझाया है साथ ही दो वीडियो भी डाले हैं जिनको देखकर आप बड़ी ही आसानी से ये समझ सकते हैं की डोमेन क्या है और डोमेन कैसे खरीदें। इसके साथ ही मैंने आपको domain meaning in hindi के बारे में भी बताया है क्युकि बहुत सारे लोगों को डोमेन खरीदना तो आता है लईकिन ये पता नहीं होता की डोमेन का असली मतलब क्या होता है।

    डोमेन नाम खरीदने के बाद आपको वेबसाइट बनाना पड़ेगा जिसके बारे में आप हमारे दूसरे आर्टिकल को पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आपने जाना को डोमेन क्या है?, डोमेन कैसे बनाते हैं ?, दोस्तों अगर आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप हमारे article, Blog kya hai ? को जरूर पढ़ें।
    अगर आपको अभी भी डोमेन खरीदने में कोई भी दिक्कत हो रही है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।





    Post a Comment

    नया पेज पुराने