दोस्तों हर कोई चाहता है की उसके बहुत सारे followers हों जो उनकी हर पोस्ट को लाइक करे और लोग उन्हें देखें और उनसे जलें की उसे कितने सारे लोग फॉलो करते हैं और हो सकता है की आप भी अपने instagram followers को बढ़ाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं क्युकि इस article में मैं आपको बताऊंगा की instagram par followers kaise badhaye.

दोस्तों instagram पर followers बढ़ाना कोई राकेट साइंस नहीं है लेकिन इसके लिए आपको कुछ smart work करना होगा,

तभी आप अपने instagram पर रियल followers बना पाएंगे जो आपकी हर पोस्ट को लाइक करेंगे और जिनकी मदद से आपको इन्टरनेट से पैसे कमाने में भी मदद मिल सकती हैं.

दोस्तों इस article में मैं आपको सभी तरीके बताने वाला हूँ जिनकी मदद से आप अपने instagram के followers को बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं इसलिये आप इस पूरे article को अंतिम तक पढ़ें जो कि आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है.

instagram par followers kaise badhaye


instagram par followers kaise badhaye

दोस्तों instagram पर followers बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ instagram followers trick को फॉलो करना होगा जो कि आपको बतायेंगी की आप अपने instagram par followers kaise badhaye वो भी मात्र एक हप्ते में या फिर इससे भी जल्दी.
instagram पर followers बढ़ाने के लिए आपको नीचे दी गई ट्रिक्स को फॉलो करना पड़ेगा जिसके बाद ही आपके followers बढ़ सकते हैं.

trick #1 instagram अकाउंट पब्लिक रखें

अगर आप अपने instagram अकाउंट par followers बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहला काम करना होगा कि आप अपने instagram अकाउंट को पब्लिक रखें.

इससे लोग आपकी पोस्ट को बिना आपको फॉलो किये भी देख सकते हैं और अगर आपकी कोई पोस्ट बहुत अच्छी है और अगर वायरल हो जाती है तो आपके instagram पर बहुत जल्दी followers बढ़ सकते हैं.

instagram पर followers बढ़ाने में यह instagram followers trick आपके बहुत काम आ सकती है जो की बहुत ही कम समय में आपके followers को बढ़ा सकती है.

trick #2 Profile picture लगायें

अपने अकाउंट पर एक अच्छी प्रोफाइल picture लगाना एक बहुत ही अच्छा कदम है क्युकी प्रोफाइल picture लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है और बहुत ज्यादा chances है कि लोग आपकी प्रोफाइल picture को देखकर ही आपको फॉलो कर लें.

अगर आपकी प्रोफाइल picture अच्छी नहीं है तो हो सकता है जो लोग आपको फॉलो करना चाहते हैं वो आपकी प्रोफाइल picture को ही देखकर आपको फॉलो न करें इसलिये आप अपनी प्रोफाइल picture को समय-समय par update करते रहें और साथ ही attractive प्रोफाइल picture लगायें.

trick #3 Bio लिखें

followers बढ़ाने में प्रोफाइल बायो आपकी बहुत मदद कर सकता है इसलिये आप अपनी प्रोफाइल में बायो जरूर लिखें.

अपने instagram अकाउंट पर बायो लिखने के लिए सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल par जाना होगा जहाँ par आप अपनी सभी पोस्ट को एक साथ देख सकते है.

इसके बाद edit प्रोफाइल पर जाएँ.

edit प्रोफाइल par जाने के बाद चौथे नंबर पर आपको bio का आप्शन मिलेगा जहाँ par आप अपना बायो लिख सकते हैं.

instagram पर बायो लिखना बहुत ही आसान है और आपका bio आपके लाखों followers को बढ़ा सकता है इसलिये अपने अकाउंट पर बायो जरूर लिखें.

trick 4# Business अकाउंट बनायें

business account एक प्रकार का पेज है जैसे आप फेसबुक पर पेज बनाते हैं ठीक उसी प्रकार instagram पर business अकाउंट होता है जो आपको बहुत सारी ऐसी जानकारी प्रदान कर सकता है जिसकी मदद से आप अपने अकाउंट पर बहुत ज्यादा followers बढ़ा सकते हैं.

instagram पर business अकाउंट बनाने से आपको पता चलेगा कि कितने लोगों तक आपकी पोस्ट पहुची है और उनमें से कितने लोगों ने आपकी पोस्ट को लाइक किया है.

इन सभी चीजो की जानकारी आपको business account से मिल जातीहै जिसकी मदद से आप अपना प्लान तैयार कर सकते हैं और अपने followers को बढ़ा सकते हैं.

trick #5 समय समय पर पोस्ट करें

followers बढ़ाने के लिए आपको एक निश्चित समय पर पोस्ट करना होगा जो आपको followers बढ़ाने में मुख्य रूप से मदद करेगा क्युकि लोग आपकी पोस्ट देखने के बाद ही आपको फॉलो करते हैं.

समय समय पर पोस्ट करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है इसलिये आप प्रतिदिन अपने अकाउंट से पोस्ट करे क्युकी अगर आपकी कोई भी पोस्ट वायरल हो जाती है तो फिर आपको followers बढ़ाने के लिए आपको मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

trick #6 hashtag का इस्तेमाल करें

आप जब भी अपने अकाउंट से कुछ भी पोस्ट करें तो उसमें #tag का इस्तेमाल करें.

hashtag का इस्तेमाल करने से आपके पोस्ट की रीच बढ़ जाती है और आपको ज्यादा लोग आपकी पोस्ट को देखते हैं और अगर उनमें से कुछ लोग भी अगर आपको फॉलो करते हैं तो आपके followers बढ़ जायेंगे.

trick #7 Follow and unfollow

यह बहुत ही उपयोग की जाने trick है और इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा मिल सकता है.

इसमें सबसे पहले आपको दुसरे लोगों को फॉलो करना है और ऐसा करने से 90 प्रतिशत चांस है की वह भी आपको फॉलो करेगा.
 इसके बाद आप उसे unfollow कर दें. इससे आपके बहुत ज्यादा followers बढ़ सकते हैं.

trick #8 tag friends

जब भी आप कोई पोस्ट करें तो अगर उस फोटो या विडियो में आपका कोई दोस्त भी है तो आप उसे tag जरूर करें.

क्युकि अगर आपके दोस्त के बहुत सारे followers हैं और आप उसे अपनी पोस्ट में tag करते हैं तो आपके दोस्त के followers को आपकी पोस्ट दिखेगी जिससे उसके followers भी आपको फॉलो कर सकते हैं जिससे आपके followers बढ़ने के काफी ज्यादा चांसेस हैं.

trick #9 ट्रेडिंग टॉपिक पर पोस्ट करें

ट्रेंडिंग टॉपिक एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिसकी मदद से आप अपनी पोस्ट को वायरल कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने followers को बढ़ा सकते हैं.

दोस्तों प्रतिदिन देश में कुछ न कुछ नया होता रहता है जिनमें से कुछ ट्रेंडिंग बन जाता है और आप इन ट्रेंडिंग टॉपिक का उपयोग करके अपने आपको वायरल कर सकते हैं जिससे आपके बहुत ज्यादा followers बढ़ सकते हैं.

दोस्तों प्रतिदिन होने वाले ट्रेंडिंग टॉपिक पर आप अपनी राय जरूर दें जिससे आपके बहुत सारे followers बढ़ जायेंगे.

trick #10 Meme शेयर करें

दोस्तों आप अपने अकाउंट पर meme शेयर करके भी अपने अकाउंट में बहुत सारा इंगेजमेंट बना सकते हैं जिसकी मदद से आपके बहुत सारे followers बढ़ जायेंगे और यह बहुत ही अच्छा तरीका है.

meme शेयर करने के लिए आपको खुद meme बनाने की जरूरत नहीं है. आप फेसबुक या फिर instagram से दूसरों के meme डाउनलोड करके अपने अकाउंट पर डाल सकते हैं.
इसे भी पढ़ें: youtube video kaise download kare

trick #11 instagram reels

tik tok के भारत में ban हो जाने के बाद instagram ने tik tok जैसा ही features अपने प्लेटफार्म par लांच किया है जिसकी मदद से आप tik tok जैसे ही विडियो अब instagram par भी बना सकते हैं और अपने followers बढ़ा सकते हैं.
instagram reels आपके instagram followers बढ़ाने में आपकी काफी मदद कर सकता है.

instagram par followers बढ़ाने के और भी कुछ नए तरीके हैं जिन्हें आप इस विडियो के माध्यम से भी जान सकते हैं-

इस विडियो को देखने के बाद आपको instagram par followers बढ़ाने के कई और भी तरीकों के बारे में जानकारी मिल गई होगी.

instagram followers बढ़ने के फायदे

दोस्तों instagram के followers बढ़ने के बहुत सारे फायदे हैं जो की आपकी पॉपुलैरिटी को बढ़ा सकते हैं इसके साथ ही आप पैसे भी कम सकते हैं.
नीचे मैं आपको डिटेल में इसकी जानकारी दे रहा हूँ.

earn money

instagram पर followers बढ़ने से आप बहुत सारे पैसे कम सकते हैं.

जब आपके followers बढ़ जाते हैं तो बहुत सारी कंपनियां आपसे प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए संपर्क करेंगी और आपको उसके पैसे देंगी.
 instagram पर बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो केवल पोस्ट करके ही महीने में लाखों रुपये कमा रहे हैं.

Popularity

instagram पर followers बढ़ने से आप आपकी पॉपुलैरिटी बढ़ जायेगी जिससे आप बहुत सारे पैसे कम सकते हैं. इसके अलावा आप बहुत सारे नए लोगों के साथ जुड़कर अपने followers भी बढ़ा सकते हैं.