दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि Youtube se video kaise download kare तो इस Article में हम आपको तीन तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनका उपयोग करके आप Youtube के वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप फेसबुक के भी वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इन तरीकों का उपयोग करके इन्हे भी बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

Youtube से वीडियो डाउनलोड करने के तरीके

Youtube se video kaise download kare

आजकल जब कोई फिल्म Release होती है तो उसके गाने और ट्रेलर सबसे पहले यूट्यूब पर ही आते हैं इन सबका कारण youtube की Popularity है। यह दुनिया का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला वीडियो प्लेटफार्म है। दुनिया का शायद ही कोई वायरल वीडियो हो जो आपको यूट्यूब पर न मिले, इसका एक महत्वपूर्ण कारण यह है कि कि Youtube वीडियो बनाकर उसके प्लेटफार्म में डालने के लिए आपको पैसे देता है जिस कारण से लोग ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपलोड करते हैं और जब आप उन वीडियो को देखते हैं तो youtube उन्हें पैसे देता है। 

अब बात करते हैं कि आप Youtube se Video kaise download karenge तो इसके तीन तरीके मुझे अच्छे लगते हैं और आज मैं आपको उन्हीं तरीको के बारे में बताने वाला हूँ।

Youtube App से वीडियो डाउनलोड करें

एक रिसर्च में पाया गया है कि youtube का सबसे ज्यादा उपयोग Mobile पर किया जाता है और आप मोबाइल पर बिना किसी मेहनत के और बिना किसी दुसरे App का उपयोग किये youtube वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। 
इसके लिए आपको सबसे पहले youtube पर जो वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं उसे youtube पर सर्च करें, इसके बाद उस वीडियो पर क्लिक करें, इसके बाद आप आपको subscribe बटन के ऊपर डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा जिसे क्लिक करके आप वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं और बिना इंटरनेट के ऑफलाइन देख सकते हैं।

Youtube app se video kaise download kare

यूट्यूब Appसे वीडियो डाउनलोड करने का सबसे बड़ा Disadvantage यह है कि आप Youtube के वीडियो को अपने फोन पर ऑफलाइन नहीं रख सकते है और दूसरों के साथ ऑफलाइन शेयर भी नहीं कर सकते यही कारण है कि बहुत सारे लोग जिन्हे ऑफलाइन वीडियो अपने मोबाइल पर रखना होता है वो लोग Youtube से वीडियो डाउनलोड करने के बजाय दूसरे तरीके ढूंढते हैं जिससे वो वीडियो को डाउनलोड कर अपने लैपटॉप में भी स्टोर कर सकें।

SS Youtube से वीडियो डाउनलोड करें

यह एक बहुत ही आसान तरीका है जिसका उपयोग करके आप बड़ी ही आसानी से यूट्यूब के वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं और अपने लैपटॉप में भी Save कर सकते हैं वो भी फ्री में। इस तरीके का उपयोग करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें। 
सबसे पहले आप यूट्यूब पर जाकर उस वीडियो का लिंक copy कर लें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। 
उसके बाद गूगल पर सर्च करें ssyoutube और सर्च करने के बाद आपको नीचे दी गई इमेज पर दिया गया रिजल्ट आपको दिखाई देगा। 

step 1: youtube se video kaise download kare

इसके बाद आपको सबसे ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करें या फिर दिये गये लिंक पर क्लिक करें
यहाँ क्लिक करने के बाद आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जायेंगे जहां पर आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस दिखेगा


                             step 2: youtube se video kaise download kare


उसके बाद आपको यहाँ पर copy किये गए लिंक को paste करना है और यहाँ पर youtube के अलावा आप फेसबुक का लिंक भी Paste कर सकते हैं।
लिंक पेस्ट करने के बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करें जिसके बाद आपको कुछ ऐसा दिखाई देगा। 

step3: youtube se video kaise download kare

यहाँ पर आप जिस भी फॉर्मेट में वीडियो डाउनलोड करना चाहते है कर सकते हैं। यहाँ पर एक बात ध्यान देने  वाली है कि जिन लिंक पर लाल निशान से स्पीकर का लोगो दिख रहा है उसे डाउनलोड करने पर आवाज नहीं आएगी तो बात का ध्यान रखें की आप उसे ही डाउनलोड करें जिसमे यह निशान न हो अन्यथा आपका डाउनलोड करना व्यर्थ  जायेगा। 

Third Party App 

Third Party App Youtube Se Video Download का एक बहुत अच्छा तरीका है ये App बिल्कुल Chrome की ही तरह होते हैं जहाँ पर किसी भी सर्च इंजन के माध्यम से कुछ भी सर्च कर सकते हैं और किसी भी वेबसाइट का कोई भी Video डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको उस App को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें सबसे पॉपुलर App Tubemate है जिसे आप गूगल पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं और ध्यान रहे ये सभी तरीके फ्री हैं और आपको इसके लिए कोई भी पैसे देने की जरुरत नहीं है। 

Final Analysis

दोस्तों यहाँ पर मैंने आपको सभी तरीके बताये है जिससे आपको पता चल सके कि Youtube se video kaise download kare और ये सभी तरीके बहुत ही आसान है और अब आप बिना किसी परेशानी के फ्री में यूट्यूब से फ्री में वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के तरीकों के बारे में उन्हें भी बताएँ। 
हमारे और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग के Topics वाले page पर जाएँ जहा पर हमारे ब्लॉग के दूसरे आर्टिकल भी आप पढ़ पाएंगे। 

Post a Comment

नया पेज पुराने