Blog kya hai: क्या आप जानते हैं कि Blog Kya Hai? अगर नहीं जानते हैं तो आप एकदम सही जगह पर आये हैं, इस आर्टिकल में आपको blogging के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी जिससे आप एक बेहतरीन ब्लॉग बना पाएंगे। 

शुरुआत से बात करें तो ब्लॉग एक personal diary है जहां पर आप अपने ज्ञान को share करते हैं। blog एक प्रकार का पैशन हैं अगर आपको लिखने में मजा आता है और आप अपने ज्ञान को दूसरों के साथ बांटना चाहते हैं तो आप जरूर blogging को अपना करियर चुन सकते हैं। 

blog शब्द की उत्पत्ति जॉन बर्गेर के द्वारा 1997 में की गई जब उन्होंने "weblog" शब्द की उत्पत्ति की जिसे बाद में पीटर मेरहोल्ज ने मजाक में weblog शब्द को तोड़कर blogकहा। सबसे पहला ब्लॉग 1995 में बनाया गया जिसका नाम ऑनलाइन डायरी था। 

ब्लॉग क्या है?

 Blog एक प्रकार की वेबसाइट है जहाँ पर आप आप अपने विचारों को साझा करते है। ब्लॉग वेबसाइट किसी एक विषय को आधार बनाकर बनाई जाती है जैसे की कुकिंग, ट्रेवलिंग, एजुकेशन, इसके अलावा और भी बहुत सारे टॉपिक हैं जिनके ऊपर ब्लॉग बनाये जा सकते हैं।  जब आप कोई ब्लॉग वेबसाइट बनाते हैं तो जो पोस्ट सबसे नयी रहती है अर्थात जिसे आपने तुरंत लिखा होगा वो सबसे ऊपर दिखाई देती है और आपकी पुरानी पोस्ट नीचे दिखाई देती है। 


Blog kya hai

Blog बनाने का उद्देश्य, Purpose of blog

ब्लॉग बनाने के कई उद्देश्य हो सकते हैं जैसे की आप आपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते हैं लेकिन व्यवसाय के लिए कुछ ही लोग Blogging को चुनते हैं इसके अलावा कुछ लोग गूगल पर अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए Blogging करते हैं। Blogging से आप पैसे भी कमा सकते हैं। blog का मुख्य उद्देश्य अपने मुख्य ग्राहकों तक पहुंचना अपने वेबसाइट के traffic को बढ़ाना अपने ग्राहकों का विश्वाश जीतना और blog से पैसे कमाना हो सकता है। 

आपके blog post जितने बेहतर होंगे उतना ही अधिक chances हैं की आपकी पोस्ट search engine पर रैंक होगी और अगर आपकी पोस्ट top 10 के अंदर आ जाती है तो आपकी पोस्ट में सर्च इंजन से बिना किसी Advertisement के आप की ब्लॉग वेबसाइट पर traffic आएगा जिससे आप अपने ब्लॉग पर एड्स लगाकर आसानी से पैसे भी कमा सकते हैं।जब आप जानकारी पूर्ण और आकर्षक पोस्ट अपने ब्लॉग पर लिखेंगे तो लोगों का आप पर विश्वास बढ़ेगा जो आपके ब्लॉग के लिए काफी फायदेमंद होगा। हमारे ब्लॉग को आप पूरी तरह से फॉलो करेंगे तो आप बड़ी ही आसानी से ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं क्युकि इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य भी यही है की हम आपकी मदद कर पाएं।

Blogger Kya hai?

अगर बात करें कि Blogger kya hai तो इसके दो उत्तर हो सकते हैं क्युकि एक ब्लॉगर नाम की वेबसाइट है जहाँ पर लोग अपने ब्लॉग लिखते हैं और दूसरा ब्लॉग लिखने वाले लोग होने आप को ब्लॉगर कहते हैं। अब मैं आपको दोनों की परिभाषा समझाता हु तो शुरुआत पहले की करते हैं जो कि एक वेबसाइट हैं Blogger.com जो एक ब्लॉग publishing वेबसाइट है जहाँ पर कई सारे लोग एक या एक से अधिक वेबसाइट पर अपने विचारों को लिखते हैं और दुसरे लोगों के साथ शेयर करते हैं और अगर उनका ब्लॉग बहुत अच्छा रहता है तो वो लोग उससे पैसे भी कमा सकते हैं। इस वेबसाइट पर बनाये गए सभी ब्लॉग गूगल द्वारा hosted रहते हैं और आप बिना किसी डोमेन को खरीदे ब्लॉग बना सकते हैं इस पर आपको .blogspot.com का फ्री sub domain मिल जाता है। इसके अलावा भी बहुत सारी websites हैं जहाँ पर आप एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं। 

अब बात करते हैं ब्लॉगर की दूसरी परिभाषा की जिसका मतलब हम जैसे लोगों से है जो कि ब्लॉग लिखते हैं मतलब कि जो लोग ब्लॉग लिखते हैं उन्हें blogger कहा जाता हैं।

Blog Structure कैसा होता है?

समय समय पर ब्लॉग के structure में परिवर्तन किये गए हैं और आज के समय में ब्लॉग में बहुत सारे नए item जुड़ गए हैं। लेकिन सभी ब्लॉग के एक बेसिक structure और features होते हैं और यहाँ पर हम उन्हीं important फीचर्स की बात कर रहे हैं। ये कुछ common features हैं जो हर ब्लॉग में मौजूद रहते हैं :
  • Header
  • Main Content
  • Slidebar
  • Footer

Blog structure kya hai, blog kaise banaye


Header: यह ब्लॉग का सबसे ऊपरी हिस्सा होता है, जिसमे Menu और नेविगेशन बार होता है।
Main Content: यह ब्लॉग का वो भाग है जहा पर मुख्य सन्देश लिखा रहता है। 
Slidebar: यह ब्लॉग का वह भाग है जहाँ पर social profile और फेवरेट कंटेंट होता है। 
Footer: यह वह स्थान है जहाँ पर प्राइवेसी पालिसी और contact डिटेल्स होती है। 

Blog and website

बहुत सारे लोग इस बात पर आश्चर्य करते हैं कि क्या ब्लॉग और वेबसाइट में कोई अंतर है या फिर ये दोनों शब्दों का मतलब एक ही है। Blog kya hai और वेबसाइट क्या है? इन दोनों के बीच अंतर करना बड़ा ही चुनौतीपूर्ण कार्य है। आजकल कई कम्पनियाँ ब्लॉग और वेबसाइट को एक ही प्लेटफार्म पर एकत्रित कर रही हैं। 

Blog और वेबसाइट में क्या अंतर है?

ब्लॉग को निरंतर अपडेट करने की आवश्यकता होती है। ब्लॉग पाठक को ब्लॉग से जुड़ने के लिए प्रेरित करता है साथ ही ब्लॉग पर पाठक कमेंट कर सकता है और लोगों की परेशानी के बारे में भी जान सकता है। जबकि वेबसाइट पर लिखे हुए पेज को शायद ही वेबसाइट का मालिक कभी वेबसाइट को अपडेट करता होगा। स्थैतिक वेबसाइट पर पाठक कोई भी कमेंट नहीं कर सकता और अपनी बात वेबसाइट में आने वाले लोगों को नहीं बता सकता। ब्लॉग को एक निश्चित समय ( दिन, हप्ते,या महीने ) में अपडेट करना जरूरी होता है लेकिन वेबसाइट में यह जरूरी नहीं है। 
अगर आप ब्लॉग और वेबसाइट में और अच्छा अंतर जानना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा उदाहरण यही है की onlinethinker एक हिंदी ब्लॉग है जबकि tata motors की वेबसाइट एक स्थैतिक वेबसाइट है.

Blog meaning In Hindi

Blogging को हिंदी में चिट्ठा कहते हैं। नीचे आप ब्लॉग्गिंग के बारे में और भी बहुत कुछ जान सकते हैं।

Definition of blogging in hindi

blogging कई skills का set है क्यूंकि किसी blog को चलाने के लिए कई प्रकार के स्किल्स की आवश्यकता होती है जैसे की writing, posting, linking, content sharing आदि। 

Blogging क्यों Popular है?

Blogging की लोकप्रियता प्रत्येक गुजरते दिन के साथ बढती जाती है, शुरुआती दिनों में blogging समाचार सेवाओं को प्रदान करती थी। समाचार सेवाओं को प्रदान करने के कारण Blogging सूचना का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया। 

  • ग्राहकों के संतुष्टि स्तर को बढ़ाने के लिए व्यवसायों ने blogging को बेहतर तरीका माना। ग्राहकों को अपडेट रखने के लिए व्यवसायों ने blogging का उपयोग किया जिससे उनके business में ग्राहकों का भरोसा बढ़ा और उनके व्यवसाय में बृद्धि हुई। 
  • Personal bloggers ने और niche Bloggers ने अधिक लोगों तक पहुंचने का तरीका blogging में देखा, एक ब्लॉग के माध्यम से आप अपने नेटवर्क को काफी बड़ा कर सकते है जो आपके ब्रांड वैल्यू को बढ़ाता है। 
  • आप अपने blog के माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं जब आपका ब्लॉग बड़ा हो जाये और उस पर काफी लोग आने लग जाये तब आप अपने ब्लॉग को Monetize कर के काफी पैसे कमा सकते हैं। Blog के माध्यम से आप अपनी सेवाओं की भी पेशकश कर सकते हैं और उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

Who is blogger? blogger कौन हैं?

Blogger वो व्यक्ति होता है जो किसी ब्लॉग को चलाता है और उसे control करता है। Blogger अपने विचारों को अपने ब्लॉग के माध्यम से अपनी target जनता तक पहुँचता है। blogger के विचार किसी एक topic पर अथवा कई टॉपिक पर हो सकते हैं। 

क्या Bloggers पैसे कमाते हैं?

हर वो व्यक्ति जो ब्लॉगर बनना चाहता है वो ये बाद तो जरूर ही जानना चाहता है कि क्या bloggers पैसे कमाते हैं तो इसका जबाब है- हाँ bloggers अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं और अब हम आपको उन्ही तरीकों के बारे में बताने वाले हैं की आप कैसे ब्लॉगर बन कर पैसे कमा सकते हैं। 

blogging से पैसे कमाने के मुख्य तरीके निम्नलिखित हैं 

  • अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर: ये तरीका blogging से पैसे कमाने का सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध तरीका है गूगल आपको आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाने के लिए पैसे देता है। 
  • Affiliate Marketing के माध्यम से आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। 
  • सामान बेंचकरआप ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं.
इसे भी पढ़ें- Domain meaning in hindi

क्या आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं?

Blog kaise banaye - अगर आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो ये बड़ा ही आसान है, लेकिन ब्लॉग बनाने से पहले आपको कुछ Steps को Follow करना पड़ेगा जैसे की आप ब्लॉग बनाने के लिए किस प्लेटफार्म का उपयोग करना चाहते हैं अगर आप blogging में नए हैं तो सबसे पहले आपको सीखने पर फोकस करना चाहिए इसलिए मेरी सलाह है की आप सबसे पहले ब्लॉगर से अपने Blogging Career की शुरुआत करें।  Blogger एक फ्री टूल है जहाँ पर आप फ्री में ब्लॉग बना कर पैसे कमा सकते हैं। 

Step 1

Blogging शुरू करने से पहले आपको best blogging platform को चुनना होगा क्युकि Market में बहुत सारे प्लेटफार्म हैं जिनका उपयोग करके आप blogging कर सकते है लेकिन ये आपको चुनना है की आप किस प्लेटफार्म को Blogging के लिए चुनते हैं best Blogging Platform in Hindi के बारे में जानने के लिए आप लिंक पर क्लिक करके Best Blogging Platform In Hindi के बारे में जान सकते हैं। 

अगर आप Blogging में नए हैं तो आप ब्लॉगर का उपयोग करके शुरुआत कर सकते हैं। Blogger एक फ्री टूल है और आप बड़ी ही आसानी से ब्लॉग बना सकते हैं। 

Step 2

अगर आप blogging के लिए Blogger का उपयोग करते हैं तो आपको होस्टिंग नहीं खरीदनी पड़ेगी लेकिन अगर आप किसी और platform का उपयोग करते हैं तो आपको Hosting खरीदनी पड़ेगी जिसके लिए आपको काफी पैसे चुकाने पद सकते हैं इसलिए मेरा सुझाव है की आप पहले blogger का उपयोग करें क्युकी ये आपके इस खर्च को बचा सकता है। 

Step 3

Domain name किसी भी ब्लॉग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, वैसे तो blogger में आपको फ्री में डोमेन मिल जाता है लेकिन मेरी सलाह है कि आप एक डोमेन नाम खरीद ले क्युकि इससे आपके ब्लॉग को गूगल में रैंक होने के लिए काफी मदत मिलती है.
डोमेन लेने के लिए आप Domain kaise banaye लिंक पर क्लिक करके डोमेन खरीदने के लिए पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

Step 4

Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले blogger website पर आपको अपने gmail अकाउंट से sign in करना hoga. Blogger वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ click करें- Blogger Create Account 
उसके बाद Create your Blog पर क्लिक करें और अपने जीमेल account से लॉगिन करें।

blog kya hai

Gmail Account से लॉगिन करने के बाद Blogger कुछ ऐसा दिखेगा जिसमे आप अपने ब्लॉग का नाम title में डालें उसके बाद ब्लॉग एड्रेस डालें और थीम select करें। ब्लॉग एड्रेस आप कुछ भी unique डाल सकते हैं और बाद में आप उसे बदल भी सकते हैं. इसके बाद आप Create Blog पर क्लिक करेंगे और आपका ब्लॉग तैयार हो जायेगा।

Conclusion


हमें उम्मीद है की इस आर्टिकल से आपको ब्लॉग बनाने में मदत जरूर मिली होगी और blogging के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा। यदि आप ब्लॉग बनाने में कामयाब हो गए हैं तो फिर आगे आपको अपने ब्लॉग के content के बारे में सोचना चाहिए। 
आप इस ब्लॉग के माध्यम से हमसे जुड़े रहें क्युकी इस ब्लॉग में आपको Blogging के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: 


Post a Comment

नया पेज पुराने