Mppsc मध्यप्रदेश सरकार की एक संस्था है जो कि राज्य में सिविल सेवाओं में भर्ती हेतु परीक्षा करवाता है और इस आर्टिकल में आपको MPPSC से जुड़ी हुई सारी जानकारी मिलेगी जैसे कि Mppsc kya hai, Mppsc notification, Mppsc syllabus, Mppsc result, Mppsc Previous year paper, और Mppsc के बारे में और भी सभी जानकारी जो आपके लिए जरूरी होगी सभी जानकारी को हमने यहाँ पर एकत्रित कर दिया है और ये जानकारी आपको Mppsc की वेबसाइट पर भी नहीं मिलेगी।

Mppsc क्या है?

mppsc kya hai

Mppsc मध्य प्रदेश सरकार की एक संस्था है जो राज्य में प्रशासनिक सेवाओं के लिए भर्ती परीक्षा करवाती है। यह प्रदेश में सिविल सेवाओं में कार्य करने के लिए भर्ती परीक्षा करवाने वाली संस्था है। इसके अलावा प्रदेश में व्यापम नामक एक और संस्था है जो छोटे पदों के लिए भर्ती परीक्षा करवाती है। Upsc के बाद सबसे प्रतिष्ठित पदों पर भर्ती करने वाली यह मध्यप्रदेश की एकमात्र संस्था है। 

Mppsc की परीक्षा पास करने के बाद आप डिप्टी कलेक्टर, DSP और नायब तहसीलदार, सहायक अभियंता बन जाते हैं इसके अलावा और भी कई सारे पद हैं जो कि इस सस्था द्वारा कराई गयी परीक्षा को पास करने के बाद आप बन जाएंगे जिसकी जानकारी आपको नीचे पढ़ने पर मिल जाएगी।
इसे भी पढ़ें - mpbse 10th result

Mppsc का इतिहास

Mppsc भारत के संविधान द्वारा स्थापित एक संस्था है जो प्रदेश में लोकसेवा के पदाधिकारियों के लिए परीक्षा आयोजित करवाता है। संविधान के भाग 14 के अंतर्गत अनुच्छेद 315 से 323 में एक संघीय लोकसेवा और राज्य के लिए राज्य लोकसेवा के गठन का प्रावधान है।
मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग का गठन 1 नवम्बर 1956 से राज्य के पुनर्गठन की धारा 118 (3) के तहत राष्ट्रपति के आदेश से हुआ। इसके प्रथम अध्यक्ष db रेगे थे।

Mppsc के वर्तमान अध्यक्ष- भास्कर चौबे
MPPSC Full Form- Madhya pradesh public service commission
MPSC Full Form In Hindi- मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग
MPPSC official website- http://www.mppsc.nic.in/

Mppsc notification

Mppsc Result 2019: दोस्तों मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग ने 12 जनवरी 2020 को सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए परीक्षा करवाई थी जिसका result 29 जून 2019 को आ गया है जिसे आप आयोग की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.
अभी आयोग ने cutoff के बारे में जानकारी नही दी है लेकिन जैसे ही हमें इसकी जानकारी मिलेगी हम आपको वेबसाइट के माध्यम से आपको बता देंगे.
               

Mppsc 2020

 S.NO TITLE EXAM DATE ADMIT CARD ADVERTISEMENT SYLLABUS
 1 State service examination 2020 (prelims) coming soon coming soon coming soon Download
 2 State service examination 2020 (mains) coming soon coming soon coming soon Download
 3 State engineering service examination 2020 coming soon coming soon coming soon download1
for more details click here

Mppsc 2019

 S.NO TITLE EXAM DATE  RESULT ADVERTISEMENT SYLLABUS
 1 State service examination 2019 (prelims) 12/01/2020 click here download Download
 2 State service examination 2019 (mains) coming soon coming soon download Download
 3 State engineering service examination 2019 coming soon coming soon coming soon

Mppsc previous year paper

दोस्तों अगर आप Mppsc के Previous year question paper डाउनलोड करना चाहते हैं तो मैं आपको एक वेबसाइट बताता हूँ जहाँ से आप Mppsc के 2014 से लेकर अब तक सभी exams के पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। Mppsc previous year question paper download करने के लिए यहाँ click करें।